+

नेपाल ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी

नेपाल के राष्ट्रीय औषधि नियामक ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को शनिवार को मंजूरी दे दी, जिसके साथ ही वह भारत में बने इस टीके को मंजूरी देने वाला तीसरा देश बन गया है।
नेपाल ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी
नेपाल के राष्ट्रीय औषधि नियामक ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को शनिवार को मंजूरी दे दी, जिसके साथ ही वह भारत में बने इस टीके को मंजूरी देने वाला तीसरा देश बन गया है। 'काठमांडू पोस्ट' की खबर के अनुसार औषधि प्रशासन विभाग की औषधि सलाहकार समिति की एक बैठक में कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को सशर्त मंजूरी देने का फैसला किया गया। 
भारत में तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण में कोवैक्सीन को 81 प्रतिशत तक प्रभावकारी माना गया था। भारत में जनवरी में इसके इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई थी। इस महीने की शुरुआत में जिम्बाब्वे ने इसे मंजूरी दे दी थी। 
भारत बायोटेक ने नेपाल में कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी लेने के लिए 13 जनवरी को आवदेन किया था। विभाग ने 15 जनवरी को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 275,750 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 3,016 रोगियों की मौत हो चुकी है। 
facebook twitter instagram