+

TOP 5 NEWS 28 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

कृषि विधेयक का जमकर विरोध हो रहा है। ऐसे में किसान समूहों और राजनीतिक दलों ने तीनो बिलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज करने की योजना बनाई है।
TOP 5 NEWS 28 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - कृषि बिल नहीं बल्कि अकाली दल के एनडीए छोड़ने के ये हैं असली कारण 

भाजपा से सिर्फ किसानों के मुद्दे पर ही नहीं बल्कि अरसे से केंद्र सरकार में अपनी उपेक्षा से नाराज था शिरोमणि अकाली दल। पिछले एक-दो साल के घटनाक्रम पर नजर डालें तो ऐसे कई मौके आए जब शिरोमणि अकाली दल को अपने बड़े सहयोगी से अपेक्षित सहयोग नहीं मिला। किसानों से संबंधित मौजूदा कानूनों को लेकर अकाली दल को राजद से अलग होने का फैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ा।
शिअद नेताओं की शिकायत यह है कि वे एनडीए के पुराने सहयोगी हैं लेकिन हाल के वर्षों में अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए कोई बैठक नहीं हुई। इसी महीने केंद्र सरकार ने कश्मीरी, डोगरी तथा हिन्दी को कश्मीर की प्रभावशाली भाषाओं में शामिल किया। अकाली दल चाहता था कि इसमें पंजाबी को भी शामिल किया जाए। कश्मीर में पंजाबी बोलने वाले लोग हैं तथा यह राज्य की पुरानी भाषा रही है। बादल ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी लिखा लेकिन सुनवाई नहीं हुई। 

2 -  अजरबैजान और आर्मीनिया के बीच हुई जंग, 16 की मौत, दो हेलीकॉप्टोंर और तीन टैंक नष्ट 

रविवार को अलगाववादी नागोरनो-करबाख इलाके को लेकर आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच लड़ाई शुरू हो गई। बताया जा रहा है की इस लड़ाई में दोनों तरफ से 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि सौ से अधिक लोग घायल हो गए। आर्मिनिया ने दावा किया कि अजरबैजान के बलों की गोलाबारी में एक महिला और एक बच्चे की मौत हुई है। वहीं, अजरबैजान के राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी सेना को नुकसान हुआ है।
आर्मीनिया ने अजरबैजान के दो हेलीकॉप्टोंर को मार गिराने और तीन टैंकों को तोप से निशाना बनाने का भी दावा किया है, लेकिन अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने इन दावों का खंडन किया है। दोनों देशों के बीच नागोरनो-करबाख पर कब्जे को लेकर विवाद है। अजरबैजान की सीमा में मौजूद आर्मीनियाई जाति के लोगों के इलाके में रविवार सुबह लड़ाई शुरू हुई। हालांकि इस बार लड़ाई क्यों शुरू हुई है यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। जुलाई के बाद यह सबसे बड़ी लड़ाई है।

3 - कृषि बिल: विरोध प्रदर्शन में आयी तेज़ी, धरने पर बैठेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह

कृषि विधेयक का जमकर विरोध हो रहा है। ऐसे में किसान समूहों और राजनीतिक दलों ने तीनो बिलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री सोमवार को शहीद भगत सिंह को उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि देने के बाद खटकर कलां में इन कानूनों के खिलाफ धरने पर बैठेंगे। अमरिंदर सिंह ने  राष्ट्रपति की मंजूरी को 'दुर्भाग्यपूर्ण और निराशाजनक' बताया है।
उन्होंने कहा कि इन खतरनाक कानूनों को मौजूदा स्वरूप में लागू करने से पंजाब का कृषि क्षेत्र बर्बाद हो जाएगा। यह अमरिंदर सिंह का कृषि बिल के खिलाफ पहला विरोध होगा। बताया जा रहा है की उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव रावत भी राज्य के मामलों की कमान संभालने के बाद पहली बार पंजाब आएंगे।

4 - केंद्रीय मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर का दौरा फिर शुरू करने की योजना, मनोज सिन्हा के साथ बैठक के बाद बोले जितेंद्र सिंह

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के नियमित दौरे की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को यह जानकारी दी। जितेंद्र सिंह ने लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा के साथ बैठक के दौरान यह प्रक्रिया दोबारा शुरू करने का संकेत दिया है। कोविड-19 महामारी का प्रकोप धीमा होने के साथ इसे दोबारा पटरी पर लाया जाएगा।
जितेंद्र सिंह ने कहा कि जनवरी में दो हफ्तों के बीच 36 केंद्रीय मंत्रियों के दौरे के बेहद संतोषजनक नतीजे मिले हैं। इससे स्थानीय लोगों में विकास की नई उम्मीद पैदा हुई थी। केंद्रीय मंत्री ने पूर्वोत्तर राज्यों के मंत्रालय द्वारा की जा रही विशेष पहल का भी उल्लेख किया, जिसके तहत तीन बंबू क्लस्टर जम्मू क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे। 

5 - दिमाग खाने वाले अमीबा ने अमेरिका में फैलाई दहशत, टेक्सास में नल का पानी नहीं पीने की चेतावनी जारी

कोरोना महामारी का दौर खत्म भी नहीं हुआ था की इसी बीच अमेरिका में दिमाग खा जाने वाले सूक्ष्म जीव अमीबा का प्रकोप सामने आया है। अमेरिका में पीने के पानी के सप्‍लाइ के अंदर दिमाग को खाने वाला घातक अमीबा पाया गया। पीने के पानी में अमीबा के पाए जाने के बाद टेक्सास राज्य में हड़कंप मच गया। टेक्सास के इलावा और शहरों में भी पेयजल को न पीने की चेतावनी जारी की गई है।
सूत्रों के अनुसार टेक्सास में लेक जैक्सन में अमीबा के कारण एक बच्चे की मौत हो गयी। जांच के दौरान पानी की आपूर्ति में दिमाग खाने वाले घातक अमीबा की मौजूदगी पाई गई थी। इसके बाद निवासियों को नल के पानी का उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया है। इस अमीबा का नाम नेगलेरिया फाउलरली (Naegleria fowleri) बताया जा रहा है।
यह इंसान के दिमाग को खा जाता है। बताया जा रहा है की टेक्सास में आठ सितंबर को एक बच्चे को अस्पताल में दाखिल कराया गया तो अमीबा के होने की बात सामने आई। डॉक्टरों ने बताया कि जोशिया मैकइंटायर की मौत हो गई। रिपोर्टों के अनुसार, वह उस क्षेत्र के पानी से संक्रमित हो गया था। 

facebook twitter