महानायक अमिताभ बच्चन के बॉलीवुड में 50 साल पूरे, जानिये कैसी मिली थी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को आज इंडस्ट्री में 50 साल पूरे हो गए है और आज से ठीक एक साल पहले सात नवंबर 1969 को उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी रिलीज़ हुई थी। दिग्गज लेखक-निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास ने उस वक्त अमिताभ को अपनी फिल्म में चांस दिया था जब उनका नाम कोई नहीं जानता था। 


ख्वाजा अहमद अब्बास ने अपनी किताब  'ब्रेड ब्यूटी रिवॉल्यूशन: ख्वाजा अहमद अब्बास' में इस किस्से का जिक्र किया है जब वो पहली बार अमिताभ से मिले थे। किताब में अब्बास साहब  ने अमिताभ के पहले इंटरव्यू के बारे में लिखा है - 

ख्वाजा अहमद अब्बास - आपका नाम ?
जवाब- अमिताभ...

ख्वाजा अहमद अब्बास - फिल्म में पहले काम किया है ?
जवाब- किसी ने लिया नहीं अब तक....

ख्वाजा अहमद अब्बास - क्यों क्या कमी लगी आपमें ?
जवाब- (कई बड़े नाम लेते हुए) सब कहते हैं कि उनकी हीरोइनों के हिसाब से मैं बहुत लंबा हूँ।

ख्वाजा अहमद अब्बास- हमारी फ़िल्म में ऐसी कोई दिक्कत नहीं क्योंकि इसमें हीरोइन ही नहीं है।"


जब अमिताभ इस फिल्म के ऑडिशन के लिए आये थे तब वो कलकत्ता की 'बर्ड एंड को' कंपनी में काम किया करते थे। दफ्तर में काम के अलावा अमिताभ शाम को थिएटर करते थे। अब्बास को अपनी फिल्म में एक ऐसे युवा की तलाश की जिसे एक्टिंग आती हो , जोश से भरपूर हो और दिखने में स्मार्ट हो। तब अमिताभ को एक्टिंग का शौक लग गया था और वो अपना सपना पूरा करके मुंबई आ गए थे। 


दूसरी तरफ अब्बास को अपनी फिल्म के लिए सात हीरो चाहिए थे।  फिल्म के लिए वो टीनू आनंद को ले चुके थे, जो उनके दोस्त और मशहूर लेखक इंदर राज के बेटे थे। साथ ही उन्होंने  टीनू आनंद की दोस्त और मॉडल नीना गुप्ता को भी फिल्म में कास्ट किया था। 


ख्वाजा अहमद अब्बास ने अपनी किताब में लिखा है, ' मैंने अमिताभ से कहा कि मैं उन्हें इस फिल्म के लिए 5000 रुपए से ज़्यादा नहीं दे सकता। तब वो थोड़ा मायूस हुए और उन्होंने बताया कि उन्हें नौकरी में 1600 रुपए हर महीने मिलते है। तब मैंने कहा की फिर नौकरी छोड़कर एक्टिंग में क्यों आये तो उनका जवाब था कि इंसान को ऐसा दांव खेलना पड़ता है। उनका आत्मविश्वास देखकर मैंने कहा ये रोल तुम्हारा। 


इस तरह अमिताभ को अपने करियर की पहली फिल्म में चांस मिला। रोल के कॉन्ट्रैक्ट में जब अब्बास साहब को अमिताभ का पूरा नाम और पिता का नाम पता चला तो वो थोड़ा झिझके, क्योंकि अमिताभ के पिता डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन उनकी जानपहचान के थे। 


अब्बास साहब ने पहले अमिताभ के पिता को टेलीग्राम किया  कि उनका बेटा फिल्म में काम करने वाला है। सो दिन बाद जब अमिताभ के पिता का जवाब आया तब उन्होंने अमिताभ को अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए कॉन्ट्रेक्ट साइन किया। अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की पहली फ़िल्म सात हिंदुस्तानी साइन की जो 7 नंबवर 1969 को रिलीज़ हुई।

सोशल मीडिया पर अभिषेक बच्चन को एक यूजर ने कह दिया 'बेरोजगार', फिर मिला ये करारा जवाब

 
Tags : आदिवासियों,Adivasis,Pathargarh agitation,Pathholanga,Central mining,Minister of State for Steel, ,Amitabh Bachchan,debut
: