+

भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने राज्यसभा सीट के लिए किया नामांकन, CM योगी भी रहे मौजूद

गोरखपुर राज्यसभा सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद ने अपना नामांकन करवा दिया है। उनके पर्चा दाखिल करने तक सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद रहे।
भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने राज्यसभा सीट के लिए किया नामांकन, CM योगी भी रहे मौजूद
गोरखपुर राज्यसभा सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद ने अपना नामांकन करवा दिया है। उनके पर्चा दाखिल करने तक सीएम योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद रहे, पर्चा दाखिल करने के बाद जयप्रकाश ने योगी आदित्यनाथ के पैर छूकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। 
बता दें, जयप्रकाश निषाद ने जिस सीट के लिए नामांकन कराया है वह सीट सपा के वरिष्‍ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन की वजह से खाली हुई थी। राज्यसभा सीट पर 24 अगस्त को चुनाव होगा। आज नामांकन की आखरी तारीख है, कल से नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 17 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकते है। 
हालांकि निषाद का राज्यसभा में निर्विरोध जाना तय माना जा रहा है। क्योंकि उनके विरोध में अब तक किसी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। नियम के अनुसार यदि निषाद के आलावा और कोई उम्मीदवार पर्चा नहीं भरता है तो जयप्रकाश निषाद बिना अवरोध के चुनाव में विजय हो जायेंगे।

जयप्रकाश निषाद का राजनितिक जीवन 

जयप्रकाश निषाद 2012 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर चौरी-चौरा विधानसभा से निर्वाचित हुए थे। 2017 में भी उन्होंने चौरी-चौरा से विधानसभा से चुनाव लड़ा, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी से हार गए। वह 2008 से 2009 तक बहुजन समाज पार्टी की सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं। 
इसके बाद निषाद बसपा छोड़कर सपा में चले गए और 2018 में निषाद भाजपा में आ गए, उन्होंने योगी आदित्यनाथ के बूथ समिति कार्यकर्ता सम्मेलन में भाजपा की सदस्यता ली थी। वे इस समय भाजपा के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हैं, उन्हें हाल ही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है। निषाद पर दांव खेल कर भाजपा ने पिछड़े वर्ग की राजनीति में बढ़त लेने का प्रयास किया है।

facebook twitter