+

महाराष्ट्र सरकार ने दिए GRP को निर्देश, मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों पर लगाए जुर्माना

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत महाराष्ट्र सरकार ने जीआरपी को लोकल ट्रेन में और स्टेशन पर बिना मास्क लगाए, चलने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।
महाराष्ट्र सरकार ने दिए GRP को निर्देश, मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों पर लगाए जुर्माना
भारत में कोरोना को रोकने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं, केंद्र सरकार त्योहारों पर भी लोगों के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी कर रही है जिससे लोग समाजिक दूरी और मास्क आदि सभी जरूरी एहतियात बरते। इस बीच कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी रेल पुलिस (जीआरपी) को लोकल ट्रेन में और स्टेशन पर बिना मास्क लगाए, चलने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। 
जीआरपी के आयुक्त रवींद्र शेनगांवकर को लिखे पत्र में राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक अभय यावलकर ने कहा है कि ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम) द्वारा 9 सितंबर या इसके बाद नगर निकाय की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक जुर्माना किया जाए। एमसीजीएम वर्तमान में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए लोगों पर 200 रुपये का जुर्माना करता है।
यावलकर ने पत्र में कहा, ‘‘राज्य सरकार सरकारी रेल पुलिस को अधिकार देती है कि वह लोकल ट्रेनों या स्टेशन परिसर के अंदर बिना मास्क पहने लोगों पर जुर्माना कर सकती है।’’ पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 मामलों के प्रसार को रोकने के लिए यह आवश्यक है कि यात्री सभी संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करें। शेनगांवकर ने कहा कि बुधवार की शाम को उन्हें पत्र मिला और ‘‘एमसीजीएम के साथ मिलकर हम निर्देश को लागू करेंगे।’’  
facebook twitter instagram