+

पेटीएम, गूगल पे को टक्कर देगी जियो!

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा लेकर आ रही है। जियो की इस सेवा का लाभ उसके 37 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा।
पेटीएम, गूगल पे को टक्कर देगी जियो!
नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा लेकर आ रही है। जियो की इस सेवा का लाभ उसके 37 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा। हालांकि ये सेवा अभी टेस्टिंग फेस में है, यानी कंपनी ने इसे सभी ग्राहकों के लिए जारी नहीं किया है। टेलीकॉम सेक्टर में धमाल करने के बाद जियो ने इस सेक्टर में कदम रखने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो की ये सेवा अभी चुनिंदा उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। 

मुकेश अंबानी की कंपनी का यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा लॉन्च करना, गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे अन्य प्लेयर्स के लिए बड़े मुकाबले का शंखनाद है। जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 37 करोड़ है, जिसमें ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं या फिर उनके पास जियो फोन है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो अपने आधिकारीक एप पर ये सुविधा प्रदान कर सकती है। यानी माय जियो एप पर ये सुविधा उपलब्ध हो सकती है, जो अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। चूंकि फीचर फोन में अभी तक डिजिटल पेमेंट की सेवा उपलब्ध नहीं है और माय जियो एप, जियो फीचर फोन पर भी उपलब्ध है, इसलिए कंपनी इस सुविधा को फीचर फोन तक पहुंचा सकती है। 

हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। गौरतलब है कि जियो से पहले से व्हाट्सएप एनपीसीआई से बातचीत कर रही है, लेकिन डेटा लोकलाइजेशन को लेकर अब उन्हें मंजूरी नहीं मिल पाई है। जियो के पास पहले से ही जियो मनी वॉलेट सेवा है। माय जियो एप पर यूपीआई सेवा जल्द ही जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो क्लाउड की तरह नजर आ सकती है।

रिलायंस उपभोक्ता को देगा लाभ
गणतंत्र दिवस समारोह के मद्दे नजर रिलायंस डिजिटल ने अपने ब्लाक बूस्टर डिजिटल इंडिया की शानदार प्री-बुकिंग सहबिक्री की पेशकश की है। गणतंत्र दिवस पेशकश के दौरान ग्राहक 18 से 23 जनवरी तक रु. 1000 के भुगतान पर 24 से 26 जनवरी के दौरान खरीद पर अतिरिक्त रु. 1000/- प्राप्त करेंगे साथ ही ऐसे व्यक्ति जो प्री बुक कराते है तो उसे भी कैश बैक मिलेगा। 
facebook twitter