+

विकास दुबे कांड : पुलिस एनकाउंटर में मारे गये अमर दुबे की पत्नी निकली नाबालिग

कानपूर के विकास दुबे कांड में पुलिस एनकाउंटर में मारे गये अमर दुबे की पत्नी खुशी को कानपूर देहात के किशोर न्याय बोर्ड ने नाबालिग माना है।
विकास दुबे कांड : पुलिस एनकाउंटर में मारे गये अमर दुबे की पत्नी निकली नाबालिग
कानपूर के विकास दुबे कांड में पुलिस एनकाउंटर में मारे गये अमर दुबे की पत्नी खुशी को कानपूर देहात के किशोर न्याय बोर्ड ने नाबालिग माना है। न्याय बोर्ड ने 2 जुलाई को हुई घटना के दिन खुशी की उम्र 16 साल 10 महीने 12 दिन मानी है। यानी वह नाबालिग है। 
2 जुलाई को हुए विकास दुबे कांड के दो दिन बाद ही पुलिस ने खुशी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था, जबकि उसे किशोर गृह में भेजा जाना चाहिए था। पुलिस की जल्दबाजी के कारण खुशी दुबे को 2 महीने से जेल में रहना पड़ा। बता दें, 2 जुलाई को बिकरू में आठ पुलिसवालों की हत्या हुई थी और उससे चार दिन पहले ही 29 जून को अमर की शादी हुई थी। 
जेल जाने के बाद खुशी के पिता की ओर से उसे नाबालिग बताए जाने पर एडीजे एंटी डकैती कोर्ट ने मामले को किशोर न्याय बोर्ड में भेजा था। खुशी के वकील शिवाकांत दीक्षित ने बताया कि बोर्ड के सामने खुशी के शैक्षिक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए गए।खुशी की जन्मतिथि 21 अगस्त 2003 पाई गई है। इस आधार पर वारदात वाले दिन खुशी की उम्र 16 वर्ष 10 माह 12 दिन निकली। किशोर न्याय बोर्ड के प्रधान मजिस्ट्रेट कमलकांत गुप्ता व सदस्य नरेन्द्र मिश्र ने उसे किशोरी घोषित कर दिया।
facebook twitter