जयपुर में हुई प्लास्टिक मुक्त शादी,दुल्हन ने दिया NO प्लास्टिक यूज करने का संदेश

अगर आप कभी किसी शादी में गए हैं और वहां पहुंच कर आपका एंट्री गेट पर दुल्हन NO प्लास्टिक यूज करने का संदेश देते हुए वेलकम कर रही तो जनाब चौंकिएगा मत। जी हां क्योंकि हाल ही में हुई जयपुर की बेटी पीएम मोदी से इतना ज्यादा प्रभावित हुई हैं कि लड़की ने अपनी शादी वाले दिन खुद मेहमानों से कहा कि प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करें। यहां पर मैरिज गार्डन में जगह-जगह NO लास्टिक यूज के पोस्टर भी लगवाएं गए थे। ताकि कोई भी मेहमान प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें। 


दरअसल निधि गेरा जो जयपुर में रहती हैं ये पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे अभियानों से अच्छी खासी प्रभावित हुई हैं। जब निधि की शादी की बात आई तब उनकी शादी का सारा कार्यक्रम पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक की मुहिम तर्ज पर किया गया। इस वजह से अब निधि और  उनके परिवार की हर कोई तारीफें कर रहा है। यहां तक की मेहमानों को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। 


पहले इसके लिए परिवार ने किया था मना

निधि की शादी के कार्ड से लेकर खानपान की स्टॉल साहित पूरी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा गया। दुल्हन ने बताया कि पीएम मोदी की ओर से चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान से बहुत ज्यादा प्रभावित है,इस वजह से उन्होंने अपनी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सोचा।


 ऐसा करने के लिए उन्होंने परिवार वालों को बताया तो एक बार में वो सब मानें नहीं,लेकिन कुछ दिनों बाद निधि के पिता इस चीज के लिए राजी हो गए। इतना ही नहीं निधि ने अपनी शादी के मौके पर ही कामकाज पर पूरी नजर बनाए रखी हुई थी ताकि किसी भी तरह से प्लास्टिक का इस्तेेमाल नहीं किया जा सके। 

शादी में किया गया कागज की प्लेटों का प्रयोग

सबसे खास बात शादी के कार्ड में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया। इस शादी में कोर्ई भी ऐसा सामान नहीं इस्तेमाल किया गया जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रयोग हो। शादी में चाय के लिए प्लास्टिक के ग्लास की जगह कुल्हड़ जबकि पानी पीने के लिए कागज के कप का इस्तेमाल किया गया। इसके साथ खाने पीने के स्टाल्स पर भी लकड़ी और स्टील की चम्मच और मोटे कागज की प्लेटों का इस्तेमाल किया गया।

 इतना ही नहीं शादी के एंट्री गेट पर भी पर्यावरण मुक्त और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश लिखे बैनर लगवाए। वहीं शादी में शामिल हुए लोगों ने भी इस काम के लिए खूब तारीफें की। इतना ही नहीं दुल्हन निधि के साथ उनके होने वाले पति सिद्घार्थ ने मेहमानों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सिंगलयूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए भी कहा। ऐसी पहल शादी में देखकर अब इस शादी की खूब तारीफें हो रही हैं। 



Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,wedding,Jaipur,bride