+

अब पाकिस्तान ने भी TikTok पर लगाया बैन, आलोचकों ने इमरान खान पर साधा निशाना

टिकटॉक पर प्रतिबंध पर पाकिस्तान सरकार ने तर्क दिया है कि बढ़ती अनैतिकता व अभद्रता के चलते कंपनी को कई महीनों से चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन उसने दिशा-निर्देशों की पालन नहीं किया। लिहाजा, टिकटॉक को बैन करने का फैसला लेना पड़ा।
अब पाकिस्तान ने भी TikTok पर लगाया बैन, आलोचकों ने इमरान खान पर साधा निशाना

शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध पर पाकिस्तान सरकार ने तर्क दिया है कि बढ़ती अनैतिकता व अभद्रता के चलते कंपनी को कई महीनों से चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन उसने दिशा-निर्देशों की पालन नहीं किया। लिहाजा, टिकटॉक को बैन करने का फैसला लेना पड़ा। हालांकि, पीएम इमरान खान के आलोचकों का कहना है कि इस प्लेटफॉर्म पर सरकार विरोधी वीडियो की बढ़ती तादाद के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

जानकार बताते हैं कि टिकटॉक पर पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तानी युवाओं द्वारा सरकार की आलोचना करने वाले वीडियो जमकर प्रसारित किए जा रहे थे। इस पर सत्ताधारी दल पीटीआई ने सख्ती दिखाई और सरकार को ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूमिल होती छवि और गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के कारण परेशान लोगों ने टिकटॉक के जरिए सरकार पर खूब निशाना साधा है।

पाकिस्तान में टिकटॉक के 2 करोड़ सक्रिय यूजर्स हैं। वहीं, टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी बाइटडांस का कहना है कि वह तमाम सरकारी नियम-कायदे मानने को प्रतिबद्ध है और लगातार पाक नियामकों के संपर्क में थी। पाकिस्तान से पहले दुनिया के कई देश सुरक्षा कारणों से टिकटॉक ऐप पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इनमें भारत ने सुरक्षा कारणों से, तो अमेरिका ने निजता के उल्लंघन के चलते इसे बंद किया। वहीं, इंडोनेशिया और बांग्लादेश में भी अभद्रता के कारण बैन लगाया गया है।


facebook twitter instagram