+

दिल्ली में आज से लागू हुआ ऑड-ईवन, नियम तोड़ने पर लगेगा 4000 का जुर्माना, महिलाओं को मिलेगी छूट

दिल्ली में आज से लागू हुआ ऑड-ईवन, नियम तोड़ने पर लगेगा 4000 का जुर्माना, महिलाओं को मिलेगी छूट
प्रदूषण से निपटने के लिए आज से ऑड इवन शुरू हो गया है। पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर केवल ऐसे निजी वाहन चल सकेंगे जिनके नंबर प्लेट का अंतिम अंक सम संख्या हो। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने रविवार को लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस ऑड इवन नियम का पालन करें।  ये नियम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा और नियम तोड़ने पर चार हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। 

 सोमवार सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईवन नियम के तहत पहला चालान कटा।  पुलिस ने एक ड्राइवर का चालान काटा क्योंकि वह ऑड नंबर की गाड़ी चला रहा था. इस नियम के तहत जिन गाड़ियों के नम्बर की आखिरी डिजिट ऑड नम्बर होगी वो गाड़ियां 4, 6, 8, 12 और 14 नवम्बर को नहीं चलेंगी और जिन गाड़ियों के नम्बर की आखिरी डिजिट इवन(सम) होगी वो गाड़ियां 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को सड़को पर नहीं चलेगी। 


ऑड-ईवन नियम के दायरे से दोपहिया वाहनों को बाहर रखा गया है। वहीं इस बार सीएनजी गाड़ियों को भी ऑड-ईवन के दायरे में रखा गया है।  दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन नियम के लिए अपने दफ्तरों के समय में बदलाव किए हैं। विपक्षी दलों भाजपा और कांग्रेस ने दिल्ली की केजरीवाल नीत आप सरकार को वायु प्रदूषण संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि सम-विषम योजना सत्ताधारी सरकार का अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक स्टंट है। दिल्ली में परिवहन व्यवस्था को लागू कराने के लिए यातायात पुलिस 200 टीमों को तैनात करेगी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। 


Tags : ,Delhi,Aud-Evens,streets,Aud Even
facebook twitter