+

TOP 5 NEWS 23 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

आज बिहार चुनाव का सबसे बड़ा दिन है, क्योंकि आज चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की एंट्री होने वाली है।
TOP 5 NEWS 23 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - बिहार चुनाव 2020 : आज उतरेंगे पीएम मोदी-राहुल गांधी 

आज बिहार चुनाव का सबसे बड़ा दिन है, क्योंकि आज चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की एंट्री होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार को बिहार में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे, वहीं  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कहलगांव में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। पार्टी स्तर से तैयारी पूरी कर ली गयी है। चुनावी सभा को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गयी है। बताया जा रहा है कि एक ओर जहां पीएम मोदी के मंच पर नीतीश कुमार मौजूद होंगे, तो वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी के साथ तेजस्वी यादव दिखेंगे। इस लिहाज से देखा जाए तो आज बिहार में सबसे बड़ा सियासी दिन है। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को तीन जगहों पर रैली करेंगे-सासाराम, गया और भागलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली चुनावी रैली सुबह करीब दस बजे होगी। रोहतास के डेहरी के सुअरा स्थित बियाडा मैदान में पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे। 

2 - US ELECTION 2020 : ट्रंप और जो बाइडेन के बीच जारी है मुकाबला

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज महामुकाबला है। अमेरिका में आज यानी शुक्रवार को रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जो बाइडेन अपने आखिरी महा मुकाबले यानी प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए आमने-सामने हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (74) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (77) के बीच अंतिम बहस आज टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में हो रही है।  उम्मीदवारों के बीच अंतिम बहस से पहले बहस संचालित करने वाले आयोग (सीपीडी) ने नए नियमों की घोषणा की है। इनके तहत प्रतिद्वंद्वी वक्ताओं के माइक्रोफोन दो मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे ताकि अपना पक्ष रखने जा रहा उम्मीदवार अपनी बात की शुरुआत निर्बाध तरीके से कर सके। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप पर हमला बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना से मौतों के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसे राष्ट्रपति नहीं रहना चाहिए। फिर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि न्यूयॉर्क 'भूतिया शहर' में बदल रहा है। दोनों एक दूसरे पर हावी पड़ते हुए दिखाई दे रहे है। 

3 - कोरोना वायरस : एक दिन में 24 हजार से अधिक घटी सक्रिय मरीजों की संख्या

कोरोना का कहर अब कुछ कम होता दिखाई दे रहा है। कुल उपचाराधीन कोरोना मरीजों की संख्या में गुरुवार को 24 हजार से ज्यादा की कमी दर्ज की गई। कुल उपचाराधीन कोविड मरीज मंगलवार को 7,40,090 थे, जो घटकर 7,15,812 रह गए हैं। इलाज करा रहे मरीजों की संख्या कुल मामलों की 9.29 प्रतिशत है। इलाज करा रहे मरीजों की संख्या लगातार छठे दिन आठ लाख से नीचे रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना मामलों की संख्या लगातार चौथे दिन 60,000 से नीचे रही। गुरुवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों के दौरान 55,839 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले 77,06,946 हो गए। इस अवधि में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 68 लाख के पार हो गई। 702 और मौतें होने से देश में महामारी में मरने वालों की संख्या 1,16,616 तक पहुंच गई।

4 - किसान आंदोलन : रद्द हुईं 12 त्योहार स्पेशल ट्रेन

किसान आंदोलन के कारण 12 त्यौहार स्पेशल रेल सेवाओं को रद्द किया जा रहा है। वहीं डिब्रुगढ़-लालगढ़-डिब्रुगढ़ रेलसेवा का मार्ग परिवर्तन किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुनील बेनीवाल ने बताया कि किसान आंदोलन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनें शुरुआती स्टेशन से रद्द की गई हैं। एक बयान में उन्होंने बताया कि जम्मूतवी-अजमेर को 22 अक्तूबर से 4 नवम्बर तक, अजमेर-जम्मूतवी 23 अक्तूबर से 5 नवम्बर तक, बाड़मेर-ऋषिकेष, ऋषिकेष-बाड़मेर, दिल्ली-बठिण्डा, बठिण्डा -दिल्ली, श्रीगंगानगर-दिल्ली, दिल्ली-श्रीगंगानगर, अजमेर-अमृतसर, अमृतसर-अजमेर, अजमेर-अमृतसर को रद्द किया गया है। 

5 - बिहार चुनाव 2020 : PM मोदी की आज बिहार में तीन रैलियां 

बिहार विधानसभा चुनाव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उतर रहे हैं। पीएम मोदी चुनाव प्रचार के पहले दिन सासाराम, गया और भागलपुर में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक ही मंच पर दिखाई देंगे। ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि एनडीए से अलग होकर अकेले चुनावी मैदान में उतरी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) पर पीएम मोदी क्या बोलते हैं, क्योंकि चिराग पासवान बिहार में चुनावी रणभूमि में पीएम मोदी के नाम पर और नीतीश के खिलाफ वोट मांग रहे हैं। बता दें कि चिराग पासवान ने जेडीयू के खिलाफ सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। यही नहीं सीट शेयरिंग में जिन बीजेपी नेताओं की सीटें जेडीयू के खाते में चली गई हैं, उन्हें चिराग पासवान ने अपनी पार्टी से प्रत्याशी बना दिया है। ऐसे ही करीब 15 सीटों पर जेडीयू के बागी नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं। 
facebook twitter instagram