+

TOP 5 NEWS 24 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

ट्रैक्टर मार्च को लेकर यूपी गेट बॉर्डर पर किसानों का जत्था लगातार आ रहा है। उन्होंने दावा किया कि गणतंत्र दिवस पर करीब तीन लाख ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे।
TOP 5 NEWS 24 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - RUSSIA PROTEST : - 50 डिग्री तापमान में भी रूस के लोग कर रहे प्रदर्शन

यह प्रदर्शन रूस की सरकार के धुर विरोधी एलेक्सी नवेलनी की रिहाई की मांग के लिए हुआ। पुलिस ने इस विरोध प्रदर्शन के दौरान लगभग तीन हजार लोगों को गिरफ्तार किया लेकिन फिर भी कई जगह शून्य से -50 डिग्री सेल्सिय नीचे तापमान होने के बावजूद लोग प्रदर्शन करने सड़कों पर डटे रहे। हिरासत में लिए जाने वालों में एलेक्सी नवेलनी की पत्नी यूलिया नवेलनया भी शामिल हैं जो मॉस्को में अपने पति की रिहाई के लिए प्रदर्शन कर रही थीं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक और धुर विरोधी नवेलनी को 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था, जब वह जर्मनी से मॉस्को लौटे। जर्मनी में पांच महीने से उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने रूस सरकार पर उनको जहर देने का आरोप लगाया है। अधिकारियों का कहना है कि जर्मनी में उनके प्रवास से एक आपराधिक मामले में एक निलंबित सजा की शर्तों का उल्लंघन हुआ है। 

2 - WHO : भारत की वैक्सीन कूटनीति जीत रही दिल, अब WHO चीफ ने की तारीफ

आबादी के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के बावजूद भारत लगातार अपने जरूरतमंद पड़ोसियों को कोरोना वैक्सीन भेज रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 'वैक्सीन मैत्री' का नाम दिया था। भारत की इस दरियादिली की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। अब खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ट्रेड्रोस अधानोम भारत के कायल हो गए हैं और उन्होंने पीएम मोदी को शुक्रिया भी कहा है। डब्ल्यूएचओ चीफ ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'ग्लोबल कोविड-19 रिस्पॉन्स को लगातार समर्थन देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया। मिलकर काम करने, ज्ञान साझा करने से ही हम इस वायरस को रोक सकते हैं और जिंदगियां बचा सकते हैं।'

3 - INDIAN RAILWAYS : जल्द शुरू हो सकती है भारतीय रेल की नियमित सेवा, बनेगा नया टाइम टेबल

भारतीय रेल की नियमित यात्री सेवा अप्रैल से अपने पूर्व रूप में आ सकती है। साथ ही रेलवे नया टाइम टेबल भी लागू कर सकती है। अभी रेलवे विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है जो पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की है। कुछ जगह लोकल व उपनगरीय सेवाएं शुरू की गई है, लेकिन अभी भी लगभग 35 फीसदी यात्री ट्रेनें बंद है। कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी और टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद भारतीय रेल अपनी यात्री ट्रेन सेवाओं की समीक्षा कर रही है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सब कुछ ठीक रहा तो अगले वित्तीय वर्ष में 01 अप्रैल से भारतीय रेल अपनी नियमित रेल यात्री सेवाओं को शुरू कर देगी। रेलवे की तैयारी नए रेलवे टाइम टेबल को लागू करने की भी है, जिस पर पिछले एक साल से काफी काम किया जा चुका है।

4 - MASK MAN : किसान आंदोलन में हिंसा की साजिश के आरोपी 'मास्क मैन' को पुलिस की क्लीन चिट

किसानों ने हाल ही में एक नकाबपोश व्यक्ति को पकड़कर प्रेस के सामने पेश किया था। उसपर आरोप लगाया गया कि वह ट्रैक्टर मार्च और विरोध स्थल पर हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहा था। इसी नकाबपोश को शनिवार रात सोनीपत पुलिस ने क्लीन चिट दे दी है। सोनीपत के पुलिस अधीक्षक (एसपी) जशनदीप रंधावा ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने मामले की जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तीन सदस्यीय टीम बनाई है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान, गिरफ्तार युवक योगेश ने कहा कि उसने शुक्रवार रात मीडिया के सामने झूठे बयान दिए थे। हमने उसका मेडिकल परीक्षण किया है और उसकी पीठ पर चोट के निशान भी थे। युवक ने दावा किया कि उसने किसानों के दबाव के कारण गलत बयान दिए और आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों ने उनकी पिटाई की। जांच दल ने पाया कि युवक का गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड और विरोध स्थल पर हिंसा भड़काने का कोई इरादा नहीं था।

5 - TRACTOR PARADE : दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे तीन लाख ट्रैक्टर

ट्रैक्टर मार्च को लेकर यूपी गेट बॉर्डर पर किसानों का जत्था लगातार आ रहा है। उन्होंने दावा किया कि गणतंत्र दिवस पर करीब तीन लाख ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे। टिकैत ने कहा कि आंदोलन स्थल पर अराजक तत्वों पर खास नजर है। इसके लिए 500 वॉलंटियर को लगाया गया है, जो सभी लोगों की तलाशी लेंगे। इस दौरान वह खुद अपनी तलाशी कराएंगे। उनका कहना है किसान शांतिपूवर्क ट्रैक्टर मार्च करेंगे। किसी भी अराजक स्थिति के लिए पुलिस जिम्मेदार होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा पुलिस की किसानों के साथ बैठक में मार्च का खाका तैयार किया जा रहा है। वहीं, वार्ता के संबंध में कहा कि सरकार को अगर जरूरत होगी तो फरवरी में बात करेंगे। 

facebook twitter instagram