+

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली दिग्गज सचिन तेंदुलकर और धोनी के इस रिकॉर्ड की जरूर करना चाहेंगे बराबरी

भारतीय क्रिकेट टीम तकरीबन 9 महीने बाद यानी 27 नवंबर को इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी।
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली दिग्गज सचिन तेंदुलकर और धोनी के इस रिकॉर्ड की जरूर करना चाहेंगे बराबरी
भारतीय क्रिकेट टीम तकरीबन 9 महीने बाद यानी 27 नवंबर को इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे शुक्रवार को सिडनी में खेला जाना है। कोरोना संकट के कारण मार्च से कई महीनों तक खेल की सभी गतिविधियां पूरी तरह बंद दी थी। इस दौरान भारतीय खिलाडिय़ों ने यूएई में आईपीएल में हिस्सा लिया। 


बता दें कि 10 नवंबर को आईपीएल का सफल आयोजन हो जाने के बाद भारतीय खिलाड़ी फौरान दुबई से ही ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए। वहीं इस वक्त सिडनी में बायो बबल में हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान विराट कोहली शानदार लय को अवश्य बरकरार रखना चाहेंगे। इस साल भारत ने 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से पराजित किया था। ऐसे में वनडे सीरीज में कोहली अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं। 


वैसे भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक जडऩे का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन ने 70 पारियों में कुल 9 शतक जड़े हैं। 


वहीं भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया में वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है। दरअसल धोनी ने कंगारूओं की धरती पर 40 वनडे में कप्तानी की है जिसमें टीम इंडिया को 14 में जीत मिली,जबकि 21 मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी है। 


ऐसे में कप्तान कोहली की बात करें तो उन्होंने 40 वनडे में 8 शतक जड़े हैं। ऐसे में इस सीरीज में एक शतक लगाने के साथ ही विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे। 


दूसरी ओर कोहली की नेतृत्व में भारतीय टीम ने 17 वनडे ऑस्ट्रेलिया में खेले हैं,जिसमें भारत को 11 मैचों में जीत हासिल हुई है। जबकि इनमें 6 मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है।  अब यदि विराट सीरीज के तीनों वनडे जीत लेते हैं तो वह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।
facebook twitter instagram