+

हरियाणा : भिवानी में पहाड़ खिसकने से 10 वाहन दबे, 4 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

भिवानी जिले के तोशाम विधानसभा क्षेत्र के डाडम में खनन कार्य के दौरान पहाड़ दरकने से अनेक वाहनों और वहां काम कर रहे लोगों के दबने की आशंका है। वहीं हादसे में एक की मौत भी हुई है।
हरियाणा : भिवानी में पहाड़ खिसकने से 10 वाहन दबे, 4 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
जम्मू के साथ-साथ हरियाणा में भी नए साल की शुरुआत एक दर्दनाक हादसे के साथ हुई। भिवानी जिले के तोशाम विधानसभा क्षेत्र के डाडम में खनन कार्य के दौरान पहाड़ दरकने से अनेक वाहनों और वहां काम कर रहे लोगों के दबने की आशंका है। 
जिला प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अभी तक चार मजदूरों के शव बरामद करने के अलावा तीन लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। निकाले गए लोगों में से दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि मलबे में पांच से दस लोगों के दबे होने की आशंका है। लेकिन इस सम्बंध में कोई स्पष्ट आंकड़े नहीं है।
हादसा सुबह करीब आठ बजे हुआ जब खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से दरक गया, जिससे वहां खदेड़ अनेक फोर्कलैंड मशीनें और डम्पर दब गए। पुलिस ने घटनास्थल पर मीडियाकर्मियों और आम लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी है। 
इस बारे में खानक-डाडम क्रेशर एसोसिएशन के अध्यक्ष मास्टर सतबीर रतेरा ने बताया कि जिस समय घटना घटी उस समय वहां कोई खनन कार्य नहीं हो रहा था। खनन क्षेत्र दोनों तरफ से वन क्षेत्र से घिरा हुआ है। पहाड़ वन क्षेत्र की ओर से दरका जिसके मलबे में अभी तक पांच वाहनों के दबने की पुष्टि हो पाई है। 
इस क्षेत्र में प्रदूषण के चलते प्रशासन ने लम्बे समय से खनन कार्य बंद किया हुआ था थी जिसके विरोध में खनन कार्यो से जुड़े लोग धरना-प्रदर्शन भी कर रहे थे। दो दिन पहले ही खनन कार्य के लिए बिजली के कनैक्शन प्रदूषण विभाग ने दिए थे।
facebook twitter instagram