+

ब्राजील में 11वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू

ब्राजील में 11वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू
ब्रासीलिया : ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं ने प्रतिष्ठित इटामारटी पैलेस में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरूआत की जिसमें होने वाली चर्चा के व्यापार, निवेश और आतंकवाद निरोध जैसे प्रमुख मुद्दों पर केंद्रित रहने की उम्मीद है। 

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा का महल में स्वागत किया जो कि ब्राजील के विदेश मंत्रालय का मुख्यालय है। 

शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिक्स नेताओं ने एक संयुक्त तस्वीर खिंचवाई। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘हमारी विविधता हमारी ताकत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स के अन्य नेताओं के साथ इस मौके पर एक तस्वीर खिंचवाई।’’ 

11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय ‘नवप्रवर्तनशील भविष्य के लिए आर्थिक प्रगति’ है। 

ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि नेता बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर अपनी चर्चा जारी रखेंगे। 

अधिकारियों के अनुसार व्यापार एवं निवेश संवर्धन एजेंसियों के बीच एक ब्रिक्स सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और शिखर सम्मेलन के समापन पर नेता एक संयुक्त घोषणापत्र जारी करेंगे। 

ब्राजील इस समूह का वर्तमान में अध्यक्ष है जो कि 3.6 अरब लोगों या विश्व की आधी जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करता है और इनका सम्मिलित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 16,600 अरब अमेरिकी डालर है।
Tags : ,summit,Brazil,BRICS,Leaders,Russia,China,South Africa,India,Itamarti Palace
facebook twitter