+

दिल्ली में सातवें सीरोसर्वेक्षण के दौरान लिये जाएंगे 28000 नमूने : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि लोगों में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए यहां सातवें सीरोसर्वेक्षण के वास्ते कुल 28000 नमूने इकट्ठा किये जाएंगे।
दिल्ली में सातवें सीरोसर्वेक्षण के दौरान लिये जाएंगे 28000 नमूने : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि लोगों में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए यहां सातवें सीरोसर्वेक्षण के वास्ते कुल 28000 नमूने इकट्ठा किये जाएंगे और यह राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह की सबसे बड़ी कवायद है। यह सर्वेक्षण 24 सितंबर को शुरू हुआ।
सूत्रों के अनुसार सर्वेक्षण के दौरान लोगों से टीकाकरण के बारे में भी पूछा जाएगा। महानगर की आबादी का एक बड़ा हिस्सा पहले ही कोरोना वायरस रोधी टीकों की खुराक ले चुका है। यहां पिछला सर्वेक्षण कुछ महीने ही पहले ही किया गया था जब दिल्ली महामारी की दूसरी जानलेवा लहर से जूझ रही थी।
जैन ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि सीरोसर्वेक्षण के इस सातवें दौर के दौरान कुल 28000 नमूने एकत्र किये जाएंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली में 272 निगम वार्ड हैं तथा दिल्ली छावनी बोर्ड के आठ वार्ड हैं। इनमें से हर वार्ड से 100 नमूने लिये जाएंगे । इसलिए यह अबतक की सबसे बड़ी कवायद होगी।’’
दिल्ली के 11 जिलों में दो करोड़ से अधिक की आबादी है। दिल्ली सरकार के शुक्रवार के टीकाकरण बुलेटिन के अनुसार अबतक 1.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं जिनमें से 1.1 करोड़ लोगों को पहली खुराक जबकि 51 लाख लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।
दिल्ली - एनसीआर :
facebook twitter instagram