मौजूदा वित्त वर्ष में 3.15 लाख अल्पसंख्यक छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति : नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक रूप से कमजोर अल्पसंख्यक परिवारों की 3.15 लाख स्कूली बच्चियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। नकवी ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन की प्रशासकीय इकाई की 122वी एवं सामान्य इकाई की 72वीं बैठक की अध्यक्षता की। 
उन्होंने कहा कि बैठक में ‘‘ग़रीब नवाज़ रोजगार योजना’’, "हुनर हाट", "बेगम हजरत महल स्कॉलरशिप" आदि योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा, ''गुरु नानक देव जी की 550वी जयंती एवं 150वी गाँधी जयंती के अवसर पर मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा 2019-2020 में अल्पसंख्यक बच्चियों के शैक्षिक सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक रूप से कमजोर 3 लाख 15 हजार लड़कियों को "बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति" दी जा रही है।'' 

इंदिरा गांधी पर की गई टिप्पणी को लेकर मचे बवाल के बाद संजय राउत ने वापस लिया अपना बयान

नकवी के मुताबिक, इस बैठक में "हुनर हाट" की सफलता पर प्रसन्नत्ता व्यक्त की गई। उन्होंने बताया कि लखनऊ एवं हैदराबाद में सफलता के साथ "हुनर हाट" का आयोजन किया जा रहा है। "हुनर हाट" के जरिये बड़ी संख्या में दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार-रोजगार के अवसर मुहैया कराये जा रहे हैं। 
उन्होंने कहा, ''आने वाले दिनों में दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार के मौके मुहैया कराने हेतु देश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किये जाने वाले "हुनर हाट" के सम्बन्ध में कार्ययोजना पर चर्चा भी की गई।"
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,girl students,Naqvi,meeting,Hunar Haat,Nawaz Rozgar Yojana