+

ग्वालियर समेत 4 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 32 आवेदन आए

ग्वालियर समेत 4 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 32 आवेदन आए
रेलवे के चार रेलवे स्टेशनों ग्वालियर, नागपुर, अमृतसर और साबरमती के पुनर्विकास और इन्हें सिटी सेंटरों में बदलने के उद्देश्य से, भारतीय रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोशन लिमिटेड को डिवेलपर्स से भारी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। चारों स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आईआरएसडीसी को 32 सफल आवेदन मिले हैं।

इन आवेदनों में से सबसे अधिक 9 आवेदन साबरमती स्टेशन को मिले हैं। आईआरएसडीसी ने दिसंबर, 2019 में रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन आमंत्रित किया था। शुक्रवार को आईआरएसडीसी ने इन चार रेलवे स्टेशनों के आरएफओ को खोला। 

गौरतलब है कि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोशन लिमिटेड आरएलडीए और इरकान की संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसमें वर्तमान में 50 -50 फीसदी की हिस्सेदारी है। राइट्स के भी जल्द ही 24 फीसदी के रूप में शामिल होने की संभावना है।

रेलवे ने बताया है कि इन चार स्टेशनों के पुनर्विकास के पर कुल 1300 करोड़ रुपये की लागत आएगी। साथ ही इस परियोजनाओं के लिए कोई भूमि उपयोग परिवर्तन और पूर्व पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी। रेलवे के अनुसार, आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें बोलीदाताओं द्वारा बोली प्रस्तुत की जाएगी। संभावना है कि सभी चार परियोजनाओं पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।
facebook twitter