अगर लॉकडाउन के दौरान आपकी भी रातों की नींद है गायब, तो सोने से पहले करें बॉडी को स्ट्रेच

02:05 PM May 22, 2020 | Ayesha Chauhan
कोरोना महामारी के बढ़ते कहर और इस वजह से देशभर में लगे हुए लॉकडाउन की वजह से आज कई सारे लोग एंग्जायटी की परेशानी से जूझ रहे हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें इन दिनों टेंशन की वजह से रातों में नींद भी नहीं आ रही है। साथ ही नींद पूरी नहीं होने के कारण स्वास्थ्य और फिटनेस दोनों पर बेहद बूरा असर पड़ रहा है। हालांकि आपको इस समस्या से बाहर निकलने के लिए  थोड़ी सावधानी जरूर बरतनी चाहिए। 


ऐसे में आप रात में सोने से पहले रोजाना अपनी बॉडी की स्ट्रेचिंग करेंगे तो आपके शरीर को आराम मिलेगा साथ ही दिमाग भी शांत हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ खास बॉडी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में...


1.कोबरा स्ट्रेचिंग

कोबरा स्ट्रेचिंग करते समय सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को इस तरह से फैलाए। अब अपने हाथों को छाती के बराबर रखें और पूरे शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। जैसे ही आप अपने शरीर को उठाएं तो कोहनी को थोड़ा सा मोड़ लें। इस स्ट्रेचिंग से गर्दन, छाती और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलता है। इसके साथ ही कमर का लचीलापन बढ़ जाता है। 


2.आगे झुककर बैठें

इस एक्सरसाइज को करने में पीठ का निचला हिस्सा भी स्ट्रेच हो जाता है। साथ ही यह स्ट्रेचिंग आपके कमर, कंधे और हैमस्ट्रिंग को ढीला करने में सहायक है। इसे करने के लिए अपने पैरों को अपने सामने बढ़ाकर बैठ जाएं। अब अपने रीढ़ को लंबा करने के लिए अपने पेट को थोड़ा सा अंदर की ओर लें। इसके बाद हड्डियों को फर्श पर दबाते हुए आगे की ओर मुड़ें। अपने सिर को आराम देते हुए अपनी ठुड्डी को छाती से लगाएं।


3.गर्दन को स्ट्रेच करें  

गर्दन को स्ट्रेच करने के लिए किसी आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर या अपने बाएं कान के पास ले जाएं। अब धीरे से अपने दाहिने कान दाहिने कंधे की ओर लाएं। सिर, गर्दन और कंधों को मजबूत करने में यह स्ट्रेच मदद करेगा।


4.बॉडी स्ट्रेचिंग 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद अपने हाथों से पंजों को पकड़ें और घुटनों को छाती की साइड में फर्श पर लाएं। इस पोजीशन में 30 सेकेंड तक रहें। बता दें कि कूल्हे और कमर के निचले हिस्से से तनाव दूर करने में यह एक्सरसाइज मदद करती है।



Related Stories: