भारत को दोबारा GSP कार्यक्रम में शामिल करने के लिए 44 अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप से की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों के 44 सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से भारत को फिर से जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध किया है। अमेरिका ने इसी साल जून में भारत को जीएसपी कार्यक्रम से बाहर कर दिया था। 

जीएसपी के तहत भारत को अमेरिका से व्यापार में लाभार्थी का विशेष दर्जा मिला था। जीएसपी अमेरिका का सबसे पुराना तथा सबसे बड़ा व्यापार प्राथमिकता कार्यक्रम है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिध रॉबर्ट लाइटाइज़र को लिखे खत में संसद सदस्यों ने सुझाव दिया है कि 'अर्ली हारवेस्ट' रुख अपनाने से लाभ मिलेगा।

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी BAT की घुसपैठ को किया नाकाम, देखें VIDEO

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय की एक रैली को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि दोनों नेता इस दौरान लंबे समय से विवाद का कारण बने व्यापारिक मुद्दों पर समझौते करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों की बीच भारत को जीएसपी कार्यक्रम में वापस शामिल करने पर भी बात होगी। 

Tags : Railway Board,Punjab Kesari,हाजीपुर,Hajipur,246 Water Vending Machines ,lawmakers,US,India,Trump,GSP,Parliament,US Trade Representative,Robert Lighthizer