+

प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 500 अधिक आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 मरीजों के लिए अब 500 से अधिक अतिरिक्त आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं।
प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 500 अधिक आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 मरीजों के लिए अब 500 से अधिक अतिरिक्त आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं। जैन ने कहा कि ऐसा हाल में वह आदेश देने के बाद हुआ है जिसमें कई निजी अस्पतालों को ऐसे बिस्तरों में से निर्दिष्ट प्रतिशत इस उद्देश्य के लिए आरक्षित करने को कहा गया था।

जैन ने पहले कहा था कि गत सप्ताह एक आदेश दिया गया था कि यहां 33 निजी अस्पतालों में 80 प्रतिशत आईसीयू बिस्तर कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित किये जाएं। उन्होंने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोरोना ऐप के अनुसार अब कोविड-19 मरीजों के लिए 500 से अधिक आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं।’’

प्राधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 4,432 नये मामले सामने आये जिससे शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.34 लाख से अधिक हो गई। दिल्ली सरकार के बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 31,721 हो गई।

बृहस्पतिवार के बुलेटिन के अनुसार पिछले 10 दिनों के आंकड़े के अनुसार संक्रमित होने की दर 7.38 प्रतिशत और मृत्यु दर 0.68 प्रतिशत है। जैन ने कहा, ‘‘यह अच्छी बात है कि मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम है।’’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सितम्बर के पहले सप्ताह में किए गए सीरो-प्रीवलेंस सर्वे की रिपोर्ट को पहले उच्च न्यायालय के समक्ष रखा जाएगा।
facebook twitter