+

परियोजनाओं से प्रभावित 80 प्रतिशत पेड़ों को नयी जगह पर लगाना होगा : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार जल्द एक नीति लाएगी जिसके तहत एजेंसियों को उनकी परियोजनाओं से प्रभावित 80 प्रतिशत पेड़ों को नयी जगह पर लगाना होगा।
परियोजनाओं से प्रभावित 80 प्रतिशत पेड़ों को नयी जगह पर लगाना होगा : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार जल्द एक नीति लाएगी जिसके तहत एजेंसियों को उनकी परियोजनाओं से प्रभावित 80 प्रतिशत पेड़ों को नयी जगह पर लगाना होगा। 
केजरीवाल ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कई बार सड़क या भवन निर्माण जैसी विकास संबंधी गतिविधियों के लिए पेड़ों को काटना जरूरी हो जाता है। अब तक सरकार की नीति थी कि संबंधित एजेंसी अपने निर्माण कार्य के दौरान काटे गये प्रत्येक पेड़ के ऐवज में 10 पौधे लगाएगी। 
उन्होंने कहा, कोई नहीं जानता कि ये 10 पौधे कितने समय में बढ़ेंगे। इसलिए, हम जल्द एक नयी नीति को मंजूर करने वाले हैं जिसके तहत एजेंसियों को उनकी परियोजनाओं से प्रभावित 80 प्रतिशत पेड़ किसी नयी जगह पर लगाने होंगे। केजरीवाल ने कहा, उन्हें हर काटे गए पेड़ के ऐवज में 10 पौधे भी लगाने होंगे। 
इस तरह से पेड़ कम नहीं होंगे। अधिकारियों के अनुसार जो पेड़ उखाड़कर दूसरी जगह लगाये जाएंगे, उनके ऐवज में भी दस-दस पौधे लगाये जाएंगे।
facebook twitter instagram