+

90 वर्षीय दादी की कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई मौत,युवा मरीज को दिया अपना वेंटिलेटर

हाल ही में कोरोना वायरस की वजह से 90 वर्ष की एक बुजुर्ग दादी की मौत हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार इस बुजुर्ग महिला ने डॉक्टर से कहा मैंने काफी अच्छा खासा जीवन जी लिया है।
90 वर्षीय दादी की कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई मौत,युवा मरीज को दिया अपना वेंटिलेटर
हाल ही में कोरोना वायरस की वजह से 90 वर्ष की एक बुजुर्ग दादी की मौत हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार इस बुजुर्ग महिला  ने डॉक्टर से कहा मैंने काफी अच्छा खासा जीवन जी लिया है। अब वेंटिलेटर्स युवाओं के लिए बचा कर रखें जाये। 90 वर्ष की इस दादी का नाम होय होयलर्ट्स था।दादी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद इन्हें बेल्जियम के एक हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया।


लेकिन इन्होंने वेंटिलेटर लेने के लिए मना कर दिया जिसके बाद कोविड-19 से उनकी 2 दिन बाद मौत हो गई। गौरतलब है दुनियाभर में लाखों की तादात में कोरोना वायरस का प्रकोप अब लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। ऐसे में रोजाना करोना से जूझ रहे मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में अपनी जिंदगी की परवाह किए बगैर बुजुर्ग महिला ने जो किया उसे लोग सलाम कर रहे हैं।


आर्टिफिशियल रेस्पिरेशन से किया इनकार

रिपोर्ट के अनुसार लूबेक के पास बिनकोम में रहने वाली सुजान होयलर्ट्स को  20 मार्च के दिन पहली बार भूख ना लगने और सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से हॉस्पिटल में दाखिल करवाया गया था, जिसके बाद उनकी जांच हुई और वह  कोरोना पॉजिटिव पाई गयी। इसके बाद उन्हें आइसोलेशन में रखा गया लेकिन यहां उनकी तबीयत और बिगड़ती चली गई। लेकिन बुजुर्ग महिला ने डॉक्टर से कहा मैं आर्टिफिशियल रेस्पिरेशन उपयोग नहीं करना चाहती हूं,उसे कृपया करके युवा मरीजों के लिए रखा जाये क्यों कि मैंने काफी अच्छा जीवन जी लिया है।

बेटी नहीं कर सकी अलविदा 

दादी को हॉस्पिटल में भर्ती करवाने के 2 दिन बाद ही उनकी सांसे रुक गयी और उनकी मौत हो गयी।   वहीं बुजुर्ग महिला की बेटी जुडिथ ने एक अखबार में बातचीत करते हुए बताया मैं अपनी मां को अलविदा भी नहीं कह पाई और ना ही मुझे उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने का मौका मिला। इसके आगे वह कहती हैं आखिर मुझे अब तक यह समझ नहीं आया कि पाई मेरी मां इस वायरल की चपेट में कैसे आई? क्योंकि उन्होंने तो खुद को आइसोलेशन में रखा हुआ था।  

कोरोना वायरस से बेल्जियम में हुई 705 मौत 

बेल्जियम में अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 705 जा पहुंचा है, जबकि देश में करोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 12 ,775 जा पहुंचे है,जिनमें से 1021 लोगों की फिलहाल देखभाल की जा रही है। इस समय बेल्जियम में वेंटिलेटर्स का इस्तेमाल कोरोना वायरस से बुरी तरह जूझ रहे लोगों के लिए ही किया जा रहा है। वहीं यूरोप में कोरोना की वजह से एक 12 साल की बच्ची की जान जा चुकी है।
facebook twitter