+

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर 9322 कर्मियों का हुआ चयनः मंगल पांडेय

पटना: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इसी मुहिम के तहत विभिन्न वर्गों में पिछले दिनों विभाग द्वारा 9322 कर्मियों का चयन हुआ है। इन कर्मियों के चयन से राज्य के ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में लोगों को सुगमता के साथ घर के न
स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर 9322 कर्मियों का हुआ चयनः मंगल पांडेय
पटना: स्वास्थ्य मंत्री  मंगल पांडेय ने कहा कि विभाग में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इसी मुहिम के तहत विभिन्न वर्गों में पिछले दिनों विभाग द्वारा 9322 कर्मियों का चयन हुआ है। इन कर्मियों के चयन से राज्य के ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में लोगों को सुगमता के साथ घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और आर्थिक बोझ से भी निजात मिलेगा।  
श्री पांडेय ने बताया कि काउंसलर के 579 और एएनएम के 8517 पदों पर चयन किया गया है। जिला कम्युनिटी मोबलाइजर के 26 पदों पर कर्मी चयन किए गए हैं, वहीं क्लीनिक्ल साइकोलॉजिस्ट के पद पर 6 तथा साइकेट्रिक सोशल वर्कर के चार पदों पर चयन किया गया है। जबकि सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के पद पर पूरे राज्य में 190 कर्मियों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 व 2021 में उक्त विभागों के विभिन्न 9698 पदो ंके लिए बहाली का विज्ञापन निकाला गया था, जिसमें 9322 कर्मियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसी माह विभिन्न जिलों के स्वास्थ्य संस्थानां में इन्हें पदस्थापित किया जायेगा। 
श्री पांडेय ने कहा कि एएनएम की नियुक्ति के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को समुचित इलाज होगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य उप केंद्रों पर भी स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी। नवनियुक्त जिला कम्युनिटी मोबलाइजर आशा कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति जागरूक करेंगे। जबकि क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मानसिक रूप से परेशान मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में सहायता करेंगे। साइकेट्रिक सोशल वर्कर उक्त कार्य में क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट को मदद करेंगे।
facebook twitter instagram