+

देश में चारों तरफ बाढ़ और बारिश का कहर, बिहार के 14 जिलों में लगभग 50 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित

विभाग ने बताया कि 14 जिलों की 1,043 पंचायतों में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 49.05 लाख हो गई है, जबकि इससे एक दिन पहले यह संख्या 45.39 थी।
देश में चारों तरफ बाढ़ और बारिश का कहर, बिहार के 14 जिलों में लगभग 50 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित
बिहार में बाढ़-बारिश के कारण शनिवार को दो और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 13 हो गई। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में बाढ़-बारिश के कारण 331 गांवों में लगभग 1.90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों के लिए केरल के 10 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।
इसके साथ ही तीन से पांच अगस्त तक महाराष्ट्र के मुंबई और कुछ अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना जतायी है और चार-पांच अगस्त को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। पृथ्वी विज्ञान सचिव एम राजीवन ने कहा कि छह अगस्त को मध्य मैदानी भागों और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।
राजधानी, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी। वहीं उत्तराखंड सरकार ने भारी बारिश से प्रभावित पिथौरागढ़ जिले के दो उप मंडलों में शनिवार को हेलीकाप्टर से बचाव अभियान शुरू किया। देश की राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के कारण पारा सामान्य बना रहा। सफदरगंज वेधशाला के अनुसार राजधानी में अधिकतम तापामान 36.3 डिग्री सेल्सियस और औसतन वर्षा 6.7 मिमी दर्ज की गई।
बिहार में आपदा प्रबंधन विभाग ने शनिवार को जारी बुलेटिन में कहा कि राज्य के मुजफ्फरपुर जिले में पिछले 24 घंटे में बाढ़ के कारण दो लोगों की जान गई है। विभाग ने बताया कि 14 जिलों की 1,043 पंचायतों में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 49.05 लाख हो गई है, जबकि इससे एक दिन पहले यह संख्या 45.39 थी।

देश में एक दिन में 30 हजार से अधिक मरीजों ने कोरोना से पाया निजात, रिकवरी रेट 65 फीसदी के करीब

facebook twitter