UP को देश का पहला टीबी मुक्त राज्य बनाने का लक्ष्य : आनंदीबेन पटेल

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रदेश को पहला टीबी मुक्त राज्य बनाने का लक्ष्य है। राज्यपाल एवं इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की प्रदेश शाखा की अध्यक्ष श्रीमती पटेल का सोमवार को यहां सोसाइटी की प्रदेश शाखा द्वारा कैसरबाग स्थित रेडक्रास भवन के सभागार में स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया। इस मौके पर राज्यपाल को शॉल एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। 

अपने स्वागत समारोह में को सम्बोधित करते हुए श्रीमती पटेल ने कहा कि इण्डियन रेडक्रास का उद्देश्य मानव सेवा तथा असहाय लोगों की सहायता करना है। उन्होंने कहा कि रेडक्रास के सदस्यों का पीड़त मानवता की सेवा करना तथा दूसरों को इसके लिये प्रोत्साहित करना ही मकसद है। उन्होंने कहा कि मैं जिस जिले में जाती हूँ, वहां रेडक्रास की मीटिंग करती हूँ तथा 18 वर्ष से कम उम, के टी बी मरीजों को गोद लेने के लिये प्रेरित करती हूँ। अब तक छह हजार टी बी मरीजों को विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं द्वारा गोद लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों का भ्रमण कर टी बी मरीजों का पता लगाकर उत्तर प्रदेश को देश का पहला टी बी मुक्त राज्य बनाने का मेरा लक्ष्य है। 

श्रीमती पटेल ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी को राजनैतिक अड्डा नहीं बनने देना चाहिए। इसे केवल अपने उद्देश्यों की पूर्ति तक ही सीमित रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से पीड़त लोगों एवं मरीजों के लिये एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध कराना तथा बच्चों के लिये टीकाकरण आदि के अनेक कार्यक्रम किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोसाइटी के सदस्यगण नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए समाज के सभी वर्गों विशेषकर निर्धन और असहाय लोगों का विशेष ध्यान रखेंगे तथा गांवों में आयुष्मान योजना की सुविधा के संबंध में जागरूकता लाकर पात्रों को इस सुविधा का लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करेंगे। 

इस अवसर पर इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा के सभापति एवं विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सोसाइटी के महासचिव डॉ0 श्याम स्वरूप, उप सभापति डॉ0 हिमाबिन्दु नायक, सेण्ट जॉन एम्बुलेन्स के उप सभापति संजीव मेहरोत्रा ने अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में संबंधित पदाधिकारीगण एवं रेडक्रास के वॉलन्टियर भी उपस्थित थे।
Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat ,state,country,Anandiben Patel,districts,Uttar Pradesh,TB