वायु प्रदूषण : CISF ने दिल्ली-NCR में तैनात जवानों को मास्क बांटे

दिल्ली हवाई अड्डा और मेट्रो सहित अहम प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसने अपने हजारों जवानों को मास्क बांटे हैं।

सीआईएसएफ के मुताबिक नार्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, विभिन्न मंत्रालयों, इंदिरा गांधी हवाई अड्डे, लाल किला और अन्य स्थानों की सुरक्षा में तैनात जवानों को एन-95 श्रेणी के मास्क मुहैया कराए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार की सुबह दिल्ली और आसपास के शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘ अति गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में रविवार सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 483 दर्ज किया गया। सीआईएसएफ के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि बल के प्रमुख राजेश रंजन ने दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तैनात सभी यूनिटों के कमांडर को निर्देश दिया है कि वे ड्यूटी के लिए खुले में तैनात जवानों को मास्क मुहैया कराना सुनिश्चित करें।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ जवान हवा की गुणवत्ता सुधरने तक इन मास्क को पहनेंगे। बल दिल्ली-एनसीआर में तैनात उन जवानों को चिकित्सा सहायता मुहैया कराएगा जिन्हें सांस लेने परेशानी हो रही है।’’ उल्लेखनीय है कि दिल्ली-एनसीआर में सीआईएसएफ के करीब 25,000 जवान तैनात है। इनमें से सबसे अधिक करीब 13,000 जवान दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,CISF,jawans,Delhi,NCR,personnel