ऐश्वर्या राय आखिर किस सवाल का जवाब देकर बनी थीं मिस वर्ल्ड 1994

बॉलीवुड की दुनिया में अपनी जबरदस्त एक्टिंग के  अलावा अपनी खूबसूरती से सभी को अपना दिवाना बनाने वाली अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने बीते दिन यानि 1 नवंबर को अपना 46 वां जन्मदिन मनाया है। ऐश का जन्म 1 नवंबर 1973 को कर्नाटक के मंगलौर में हुआ था। 


ऐश्वर्या ने अपने कैरियर की शुरूआत साउथ फिल्मों से एक्टिंग करके की थी,मगर एक्ट्रेस फिल्मों में काम करने से पहले मॉडलिंग भी करती थीं। दिलचस्प बात यह है कि एश्वर्या को 15 साल की उम्र में ही पहला मॉडलिंग ऑफर मिल गया था। मॉडलिंग के जरिए ही ऐश्वर्या ने मिस वल्र्ड का खिताब जीता था। 


जहां ऐश्वर्या और मानुषी छिल्लर ने मिस वल्र्ड का खिताब अपने नाम दर्ज किया तो वहीं बॉलीवुड अदाकारा सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। दुनियाभर में होने वाले इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में केवल एक विजेता के अच्छे लुक को ही नहीं बल्कि उसकी समझदारी और नेचर को भी देखा जाता है। 


मानुषी छिल्लर को साल 2017 में मिस वल्र्ड का खिताब मिला था। वैसे मिस वल्र्ड बनने के बाद कई सारे प्रश्नों के जवाब भी देने पड़ते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऐश्वर्या ने आखिर कौन से सवाल का बेहद प्यारा सा जवाब देकर 1994 में मिस वल्र्ड का खिताब जीता था। 


ऐश्वर्या से मिस वल्र्ड बनने से पहले एक प्रश्न पूछा गया कि एक मिस वल्र्ड में क्या गुण होने चाहिए? इस पर ऐश ने जवाब दिया कि उस समय तक मैनें जितनी भी मिस वल्र्ड देखी है लगभग उन सभी में दया भाव था। उनमें केवल बड़े लोगों के लिए ही दया नहीं थी,बल्कि उनके लिए भी थी जिसके पास कुछ नहीं है। 


एक्ट्रेस  ने आगे कहा था हमने ऐसे लोगों को भी देखा है जो इंसान के बनाए बैरियर-राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकते हैं। हमें उनसे भी बढ़कर देखने की जरूरत है तभी एक असली मिस वल्र्ड उभरेगी। एक सच्चा इंसान इस जवाब को सुनकर हर कोई खुश हो गया था और उसे समझ आ गया था कि एक इंडियन ब्यूटी आखिर क्या होती है। 


उस वक्त आयोजित हुए मिस वल्र्ड पेजेंट में 87 देशों से प्रतियोगियों ने भाग लिया था लेकिन इस ब्यूटी क्वीन ने तो मानों अपनी सुंदरता के साथ-साथ अपने ब्यूटी बे्रन से जजों का दिल जीत लिया था। बता दें कि ऐश्वर्या राय ने 21 साल की उम्र में ये खिताब जीता था तब वह आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रही थीं। 



Tags : आदिवासियों,Adivasis,Pathargarh agitation,Pathholanga,Central mining,Minister of State for Steel, ,Aishwarya Rai,birthday,world
: