अजवायन का ज्यादा सेवन करना पड़ सकता है सेहत पर भारी,जानें कैसे ?

जब कभी घर में किसी के भी अचानक से पेट में दर्द होता है ऐसी स्थिति में घर के बड़े-बुजुर्ग अजवायन की फांकी मारने की सलाह सबसे पहले देते हैं। हमारे देश में अजवायन का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है फिर बात आलू के पराठे की हो या फिर अजवायन वाली पुडियां हो । 


वैसे पेट दर्द के अलावा,गैस और एसिडिटी होने पर भी अजवायन का पाउडर,अजवायन का पानी पीने से काफी हद तक पेट दर्द में राहत मिल जाती है। खैर,ये तो हो गई अजवाइन खाने के फायदे की बात लेकिन क्या आप अजवायन खाने के दुष्टïप्रभावों के बारे में भी जानते हैं? जी हां क्योंकि अजवायन का सेवन करना भी एक निश्चित मात्रा में सही होता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में अजवायन खाना आपके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होगा। 


1.मुंह में छाले होने का खतरा

अजवायन के ज्यादा सेवन करने से माउथ अल्सर या मुंह के छालों की परेशानी हो सकती है। बता दें कि अजवायन का सेवन करने से बॉडी में गर्मी पैैदा होती है। यह गर्मी मुंह में छालों के साथ सीने में जलन को बढ़ा देती है।


2.एसिडिटी होने पर

एसिडिटी एक ऐसी परेशानी है जिससे छुटकारा पाने के लिए हम सबसे पहले अजवायन खा लेते हैं,लेकिन ध्यान रखें ज्यादा अजवायन खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है। ऐसे में हायपर एसिडिटी से परेशान लोगों को उल्टी,सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती है।


3.पड़ता है हार्ट रेट पर भी असर

आमतौर पर हाइपर टेंशन या हाई ब्लड प्रेशर वालों को भोजन में अजवायन शामिल करने की सलाह दी जाती है,मगर इसे सीमित मात्रा में ना खाया जाए तो आपको इससे फायदे होने के  बदले कई नुकसान हो सकते हैं। कई सारी स्टडीज में इस बात का खुलासा किया गया है कि जरूरत से ज्यादा अजवायन का सेवन करना हार्ट रेट पर असर करता है। साथ ही इससे हार्ट रेट कम हो जाती है।


4.अजवायन को सीमित मात्रा में खाएं


जरूरत से ज्यादा अजवायन का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। दिन में सिर्फ 10 ग्राम तक ही अजवायन का सेवन करना ठीक रहता है। क्योंकि इससे ज्यादा अजवायन खाने से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान होगा। 


Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,someone,house,elders