शक्तिकांत दास से मिले अमेरिका के वित्त मंत्री

मुंबई : अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने शनिवार को यहां देश की वित्तीय राजधानी में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास से मुलाकात की। रिजर्व बैंक ने एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी। बयान में कहा गया कि इस मुलाकात में दोनों देशों की घरेलू व वैश्विक वृहद आर्थिक परिस्थितियों तथा नियामकीय बदलावों पर चर्चा हुई। 

इस मुलाकात के दौरान म्नुचिन के साथ भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर और मुंबई में अमेरिका के महावाणिज्य दूत डेविड जे. रैंज भी मौजूद रहे। समझा जाता है कि म्नुचिन ईरान के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिये विभिन्न देशों की यात्रा पर निकले हैं। बयान में कहा कि तीनों ने दास के अलावा रिजर्व बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की। 

म्नुचिन शनिवार को यहां कारोबार जगत के लोगों से भी मुलाकात करने वाले हैं। हालांकि, इसके बारे में ब्योरा तुरंत नहीं मिल पाया। यहां यह उल्लेखनीय है कि पिछली बार लगे प्रतिबंध के दौरान भारत को ईरान से किये गये तेल आयात का भुगतान करने में काफी परेशानी हुई थी। इसमें तब समाधान के मामले में रिजर्व बैंक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
Tags : पटना,Patna,सुशील कुमार,Punjab Kesari,stunning,forgery,Millionaire,mask company ,Shaktikanta Das,finance minister,America,Steven Mnuchin,country,US,Reserve Bank,capital