+

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान पर अमित शाह का ट्वीट, कहा- इस अभियान से प्रदेश के 31 जिलों में करोड़ों लोगों को होगा लाभ

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान पर अमित शाह का ट्वीट, कहा- इस अभियान से प्रदेश के 31 जिलों में करोड़ों लोगों को होगा लाभ
कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते करोड़ों मजदूर अपने घरों को वापस लौट आए हैं। इस बीच, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी सरकार के ‘आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। राज्य सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत करीब सवा करोड़ मजदूरों को रोजगार मिलेगा। इस योजना के लॉन्च होने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार योजना’ से राज्य के 31 जिलों में रह रहे करोड़ों लोगों को लाभ होगा और उन्हें अपने घर के पास ही रोजगार के अवसर मिलेंगे।

गरीबों और ग्रामीण क्षेत्र के कल्याण के लिए यह ‘‘अभूतपूर्व’’ योजना लाने की खातिर प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए शाह ने कहा कि कार्यक्रम से न केवल गांवों के आधारभूत ढांचे में विकास होगा बल्कि यह ग्रामीण भारत के संपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘उत्तरप्रदेश के श्रमिकों के कल्याण एवं सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। इस अभियान को ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ से जोड़ा गया है, जिससे राज्य के विकास की गति दोगुनी होगी।’’

गृह मंत्री ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ से राज्य के 31 जिलों के करोड़ों श्रमिकों को लाभ मिलेगा और उन्हें अपने घर के नजदीक रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, शौचालयों के निर्माण, एक्सप्रेस वे का निर्माण, पौधारोपण जैसे विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे। इससे न केवल गांवों के आधारभूत ढांचे में सुधार आएगा बल्कि ग्रामीण भारत के संपूर्ण विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’ प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की है ताकि रोजगार मुहैया कराने के लिए स्थानीय उद्यमिता और उद्योगों के जुड़ाव को बढ़ावा दिया जा सके।
facebook twitter