गुवाहाटी में बोले अमित शाह - केंद्र अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केन्द्र पूर्वोत्तर को विशेष प्रावधान प्रदान करने वाले अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा। शाह ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद के 68वें पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधानों के संदर्भ में था जबकि अनुच्छेद 371 विशेष प्रावधानों के संदर्भ में है, दोनों के बीच काफी अंतर है। 

उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को गलत जानकारी देने और गुमराह करने के प्रयास किये जा रहे है कि केन्द्र अनुच्छेद 371 को भी हटायेगा।’’ शाह ने कहा, ‘‘मैंने संसद में स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं होने जा रहा है और मैं आज पूर्वोत्तर के आठ मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में फिर से यह कह रहा हूं कि केन्द्र अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा।’’ 

मोदी सरकार को ‘विकास रहित’ 100 दिन पूरे होने पर बधाई : राहुल गांधी

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर(एनआरसी) की अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद पहली बार अमित शाह राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए है। शाह आज शाम राजभवन में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर की अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद राज्य की स्थिति पर राज्य सरकार के साथ चर्चा कर सकते हैं। 

वह आज रात राज भवन में गुजारेंगे और सोमवार को कामाख्या देवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने से साथ अपनी यात्रा के दूसरे दिन के कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे। उल्लेखनीय है कि नेडा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई में 2016 में गठित क्षेत्रीय पार्टियों का संगठन है।
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Amit Shah,Guwahati - Center