+

अमित शाह बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्यतिथि पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करेंगे शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करेंगे।
अमित शाह बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्यतिथि पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करेंगे शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करेंगे। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी गई। आईसीसीआर द्वारा आयोजित इस वेबीनार का विषय ‘‘लोकमान्य तिलक: स्वराज से आत्मनिर्भर भारत’’ रखा गया है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे करेंगे जबकि प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एस गुरुमूर्ति इस आयोजन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। तिलक पर शोध कर रहे देश-विदेश के कुछ छात्र और उनपर लिखी जीवनी ‘‘बिल्डर्स ऑफ मॉडर्न इंडिया’’ का म्यांमारी भाषा में अनुवाद करने वाले बर्मा के लेखक मूआंग मूआंग ओओ भी इस संगोष्ठी में शामिल होंगे। 
आईसीसीआर ने कहा, ‘‘आईसीसीआर एक अगस्त को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्यतिथि पर ‘लोकमान्य तिलक: स्वराज से आत्मनिर्भर भारत’ पर एक अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन कर रही है जिसका उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।’’ 
आईसीसीआर ने लोकमान्य तिलक पर शोध कर रहे शोधार्थियों के एक प्रतिनिधिमंडल को म्यांमार के मंडा ले जाने की योजना बनाई थी, जहां तिलक को छह साल तक कैद में रखा गया था। कोरोना महामारी की वजह से इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में तिलक का योगदान, तिलक की विश्व दृष्टि, भारतीय पुनर्जागरण के पिता के रूप में तिलक और तिलक के स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के विचार जैसे अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। प्रसिद्ध मराठी साहित्यकार डॉ सदानंद मोरे, ब्रिटिश लेखक गॉर्डन जॉनसन सहित साहित्य जगत के कुछ अन्य लोग भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। 

facebook twitter