+

अब Whatsapp पर डाउनलोड होगा DL और PAN कार्ड, यूजर्स ऐसे ले पाएंगे DigiLocker सर्विस

Whatsapp यूजर्स अब सिर्फ एक व्हाट्सऐप मैसेज के जरिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं।
अब Whatsapp पर डाउनलोड होगा DL और PAN कार्ड, यूजर्स ऐसे ले पाएंगे DigiLocker सर्विस
Whatsapp यूजर्स के लिए एक बड़ी सुविधाजनक जानकारी सामने आई है। जिसके बाद यूजर्स सिर्फ एक व्हाट्सऐप मैसेज के जरिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार ने डिजिलॉकर (Digilocker) सर्विस को एक्सेस करने के लिए MyGov Helpdesk को व्हाट्सऐप पर उपलब्ध कराया है। 
इन डॉक्यूमेंट्स को कर पाएंगे डाउनलोड 
- पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
सीबीएसई 10वीं पासिंग सर्टिफिकेट
वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी)
बीमा पॉलिसी- दुपहिया वाहन, 
10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट 
बीमा पॉलिसी दस्तावेज (डिजिलॉकर पर उपलब्ध जीवन और गैर-जीवन) 
कैसे कर सकते हैं डाउनलोड?
- व्हाट्सऐप यूजर्स Whatsapp नंबर प्लस 91 9013151515 पर 'नमस्ते' या 'हाय' या 'डिजिलॉकर' भेजकर चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।
इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि DigiLocker अकाउंट एक्सेस करना है या Cowin सर्विस 
- DigiLocker चुनने पर आपसे पूछा जाएगा कि अकाउंट है या नहीं। 
- अगर DigiLocker पर अकाउंट पहले से है तो अपना आधार नंबर दर्ज करें। 
- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें। 
- अब आपने जो भी डॉक्यूमेंट पहले से अपलोड किए गए हैं, उन्हें आप यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं। 
डिजिलॉकर पर रजिस्टर्ड हैं 100 मिलियन से अधिक लोग
माईजीओवी के सीईओ, अभिषेक सिंह ने एक बयान में कहा, "माईजीओवी हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं की पेशकश एक स्वाभाविक प्रगति है और नागरिकों को व्हाट्सऐप के आसान और सुलभ प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक सेवाओं तक सरलीकृत पहुंच प्रदान करने की दिशा में एक कदम है। 
लगभग 100 मिलियन से अधिक लोग पहले से ही डिजिलॉकर पर रजिस्टर्ड हैं और अब तक 5 बिलियन से अधिक दस्तावेज जारी किए गए हैं। हमें विश्वास है कि व्हाट्सऐप पर सेवा लाखों लोगों को उनके फोन के भीतर से ही प्रामाणिक दस्तावेजों और सूचनाओं तक पहुंचने में मदद करके डिजिटल रूप से सशक्त बनाएगी।"
व्हाट्सऐप पब्लिक पॉलिसी के निदेशक, शिवनाथ ठुकराल ने कहा, "माईजीओवी हेल्पडेस्क को डिजिलॉकर सेवाओं से लैस करना, जिसे सीधे माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, हम नागरिकों को आवश्यक सेवाओं के लाभों को बड़े पैमाने पर विस्तारित करने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता को अनलॉक करना चाहते हैं और यह डिजिटल इंडिया विजन और डिजिटल रूप से स्केलिंग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।"
अब तक, 80 मिलियन से अधिक लोग हेल्पडेस्क तक पहुंच चुके हैं, 33 मिलियन से अधिक वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं और देश भर में लाखों टीकाकरण अपॉइंटमेंट बुक किए जा चुके हैं। डिजिलॉकर जैसे नए परिवर्धन के साथ, व्हाट्सऐप पर माईजीओवी चैटबॉट का उद्देश्य नागरिकों के लिए संसाधनों और आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक व्यापक प्रशासनिक सहायता प्रणाली का निर्माण करना है जो डिजिटल रूप से समावेशी हैं।

facebook twitter instagram