+

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री मोदी को 70वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दीं

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 70वें जन्मदिवस पर बृहस्पतिवार को शुभकामनाएं दीं और कहा कि दोनों देशों की जनता के लाभ के लिए जर्मनी और भारत के बीच परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में वे सफल हुए हैं।
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री मोदी को 70वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दीं
बर्लिन : जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 70वें जन्मदिवस पर बृहस्पतिवार को शुभकामनाएं दीं और कहा कि दोनों देशों की जनता के लाभ के लिए जर्मनी और भारत के बीच परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में वे सफल हुए हैं। मोदी को भेजे पत्र में मर्केल ने लिखा, ‘‘आपके 70वें जन्मदिवस पर मेरी शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए। इस अवसर पर मैं हमारे बीच भरोसेमंद एवं रचनात्मक सहयोग के लिए आपका आभार जताना चाहती हूं।’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘बीते कुछ वर्षों में हम भारत और जर्मनी के बीच के परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में सफल रहे हैं। पिछले वर्ष नवंबर में भारत और जर्मनी के बीच अंत: सरकारी विमर्श के दौरान हमारी मुलाकात की अच्छी स्मृतियां मेरे जेहन में है।’’ मोदी को लिखे पत्र में मर्केल ने कोरेाना वायरस महामारी समेत अन्य चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया। 
यह पत्र प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल पर साझा किया गया। इसमें उन्होंने लिखा, ‘‘कोविड-19 महामारी अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकता की परीक्षा ले रही है। हम मिलकर काम करने पर ही इस बड़ी चुनौती से उबर सकते हैं। इसी सोच के साथ, देशों और वहां की जनता के लाभ के लिए मैं सहयोग जारी रखने की अपेक्षा करती हूं।’’ मर्केल ने मोदी की अच्छी सेहत और आज के असाधारण हालात में सफलता की कामना की। 
facebook twitter