+

चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में दोबारा जमीन कब्जाने वाली रिपोर्ट को भारतीय सेना ने फर्जी करार दिया

सेना ने मीडिया में आई उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि चीन की सेना ने पूर्वी लद्दाख में पेगोंग झील के उत्तर में फिंगर दो और तीन क्षेत्र में फिर से भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया है।
चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में दोबारा जमीन कब्जाने वाली रिपोर्ट को भारतीय सेना ने फर्जी करार दिया
सेना ने मीडिया में आई उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि चीन की सेना ने पूर्वी लद्दाख में पेगोंग झील के उत्तर में फिंगर दो और तीन क्षेत्र में फिर से भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि मीडिया में इस बारे में आई रिपोर्ट गलत है। 
उल्लेखनीय है कि मीडिया में आयी एक रिपोर्ट में भारतीय जनता पार्टी के लद्दाख से पूर्व सांसद थुप्सान छेवांग के हवाले से कहा गया है कि चीन की सेना ने पूर्वी लद्दाख मे पेगोंग झील के उत्तर में फिंगर दो और तीन क्षेत्र में और आगे बढ़ते हुए भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया है और वहां कब्जा जमा लिया है। 
सेना ने इस रिपोर्ट को पूरी तरह से फर्जी करार दिया है और कहा है कि वह इसे खारिज करती है। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले पांच महीनों से सैन्य गतिरोध बना हुआ है। इसके समाधान के लिए दोनों पक्षों के बीच राजनयिक और सैन्य तथा राजनीतिक स्तर पर निरंतर बातचीत चल रही है लेकिन दोनों पक्षों के अपने रूख पर कायम रहने से अभी तक इसका ठोस हल नहीं निकला है।
facebook twitter instagram