+

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के आर्टेमिस मून रॉकेट को पहले चरण में मिली सफलता

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) के मुख्य चरण के एक महत्वपूर्ण हॉट फायर टेस्ट को पूरा कर लिया है।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के आर्टेमिस मून रॉकेट को पहले चरण में मिली सफलता
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) के मुख्य चरण के एक महत्वपूर्ण हॉट फायर टेस्ट को पूरा कर लिया है। इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत आगामी मून मिशन के लिए डिजाइन किया गया है। नासा ने गुरुवार को अपने एक बयान में कहा, नासा के आर्टेमिस मिशन से पहले किया गया यह सफल परीक्षण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
इससे भविष्य के आर्टेमिस मिशन का मार्ग प्रशस्त होता है। टीम द्वारा परीक्षण से प्राप्त आंकड़े का उपयोग उड़ान के लिए कोर स्टेज डिजाइन को सत्यापित करने के लिए किया जाएगा। नासा के अधिकारी प्रशासक स्टीव जुस्र्की ने अपने एक बयान में कहा, एसएलएस नासा द्वारा निर्मित अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है और आज परीक्षण के दौरान रॉकेट ने सात सेकेंड के भीतर 16 लाख पाउंड से अधिक उर्जा उत्पन्न किया है। 
उन्होंने आगे कहा, एसएलएस इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक गजब की उपलब्धि है, जो अमेरिका की अगली पीढ़ी के मिशनों को शक्ति प्रदान करने में सक्षम एकमात्र रॉकेट है। नासा ने इससे पहले 16 जनवरी को एसएलएस कोर स्टेज का पहला हॉट फायर परीक्षण किया था, लेकिन उस वक्त बात नहीं बन पाई थी।

facebook twitter instagram