+

ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल कप्तान ने लिया अनिश्चित काल के लिए से ब्रेक

ऑस्ट्रेलिया को कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीताने वाली कप्तान मेग लेंनिंग ने एक चौकाने वाला फैसला ले लिया है। जी हाँ 30 साल की मेग लेनिंग ने सबको चौंकाते हुए क्रिकेट से अनिश्चित काल के लिए ब्रेक ले लिया है।
ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल कप्तान ने लिया अनिश्चित काल के लिए से ब्रेक

ऑस्ट्रेलिया को कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीताने वाली कप्तान मेग लेंनिंग ने एक चौकाने वाला फैसला ले लिया है। जी हाँ 30 साल की मेग लेनिंग ने सबको चौंकाते हुए क्रिकेट से अनिश्चित काल के लिए ब्रेक ले लिया है। ऐसे में अब लेनिंग महिलाओं के हंड्रेड  टूर्नामेंट में नज़र नहीं आएगी। मेग हंड्रेड में ट्रेंट रॉकेट्स की टीम का हिस्सा थी।  लेकिन अब इस फैसले के कारण वो इस टूर्नामेंट में खेलते हुए नहीं दिखेंगी।

मेग लेनिंग ने ब्रेक लेने की कोई विशेष कारण नहीं बताया। उन्होंने अपने निजी कारण से ब्रेक लिया है, जिसकी अभी कोई  सीमा तय नहीं है की वो क्रिकेट मैदान पर कब वापसी करेंगी। मेग लेनिंग ने इस पर कहा "कुछ वर्षों की व्यस्तता के बाद, मैंने खुद पर ध्यान केंद्रित करने में समय बिताने के लिए एक कदम पीछे हटने का फैसला किया है। मैं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का और मेरे साथियों के समर्थन के लिए आभारी हूँ। मैं चाहती हूँ की इस समय के दौरान मेरी गोपनीयता का सम्मान किया जाए।"

आपको बता दें की मेग लेनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 बार टी20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रही है। और हाल ही में राष्ट्रमंडल खेलों में उनकी ही अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 9 रन से हरा कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। कॉमनवेल्थ गेम्स में  पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था। इसे पहले लेनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए 2012 टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम में थी। उसके बाद अपनी कप्तानी में 2014, 2018 और 2020 टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया को जताया है। इसके अलावा मेग लेनिंग 2013 ODI वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थी और फिर 2022 में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को ODI वर्ल्ड कप भी जीताया है। अब आने वाले समय में ऑस्ट्रेलिया में घरेलू लीग्स होने वाली है जिसमे अक्टूबर में बिग बैस होना है उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को दिसंबर में भारत का दौरा करना है। उसके बाद अगले साल साउथ अफ्रीका में टी20 वर्ल्ड कप भी होना है। ऐसे में लेनिंग का यह अनिश्चित काल तक ब्रेक ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का विषय है। 

facebook twitter instagram