जानिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की जर्सी कॉलर पर यह पीला रंग किसका प्रतीक होता है

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स सफेद रंग की टेस्ट जर्सी पहनते हैं, जिसके कॉलर पर पीले रंग का चिन्ह होता है। जर्सी पर ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पशु कंगारु का है जिसे एक बहुत ही सुनहरे फूल के आकार में बनाया गया है। आप भी सोच रहे होंगे कि इसका क्या प्रतीक है और मतलब क्या है? खैर जवाब हम आपको बताते हैं। 


यह प्रतीक ऑस्ट्रेलियाई कला के एक टुकड़े का भी प्रतिनिधत्व करता है जिसे ऑस्ट्रेलियाई विकेट के रूप में जाना जाता है, जिसे आंटी फ्लोरिडा क्लार्क द्वारा दिया गया था। क्लार्क अग्रणी आदिवासी टीम, मच्छर के एक सदस्य की महान पोती थी। 


क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यानी सीए के मुताबिक, शर्ट पर प्रतीक सामंजस्य की प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है और आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों के साथ आम जमीन ढूंढ रहा है। 


ESPNCricinfo द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह प्रतीक अतीत, वर्तमान और भविष्य के आदिवासी क्रिकेटरों का प्रतिनिधित्‍व करता है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें जो बड़ा सर्कल है वह लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड जो कि लंदन में है उसका प्रतिनिधित्व करता है, जो 1868 की टीम के दौरे स्‍थल में से एक है। 


छोटे सर्कल टीम के बाकी बैठक स्‍थानों के बारे में भी बताता है और बो बेल्स  के साथ विकेट यह संकेत देते हैं कि खेल लगातार चलता रहता है। जबकि फ्लाइंग स्टंप प्रतिनिधित्व करते हैं, आदिवासी क्रिकेटर्स ने अंग्रेजों को उनके ही खेल में हराया। 

Tags : ,Australian