विमानन घोटाला : अदालत ने दीपक तलवार की सहयोगी की हिरासत बढ़ाई

दिल्ली की एक अदालत ने धन शोधन के एक मामले में कॉरपोरेट लॉबिइस्ट दीपक तलवार की करीबी सहयोगी से हिरासत में पूछताछ की अवधि नौ दिन तक बढ़ा दी। यह मामला उस बातचीत से संबंधित है जिसमें कथित तौर पर विदेशी निजी एयरलाइनों का समर्थन किया गया और सरकारी स्वामित्व वाली एयर इंडिया को नुकसान पहुंचाया गया। 

कपूर को छह दिन की हिरासत समाप्त होने के बाद विशेष न्यायाधीश अनुराधा शुक्ला भारद्वाज के समक्ष पेश किया गया। ईडी की तरफ से विशेष लोक अभियोजक नीतेश राणा ने अदालत से कहा कि व्यापक साजिश का पता लगाने के लिये पूछताछ की खातिर उनकी हिरासत की जरूरत है। 

जांच एजेंसी ने अदालत से कहा कि कपूर का मामले में दस्तावेजों और अन्य सह-आरोपियों से सामना कराने की जरूरत है। 

प्रवर्तन निदेशालय ने यास्मीन कपूर को अदालत के समक्ष पेश किये जाने पर उन्हें तीन अक्टूबर को हिरासत में लिया था। वह एक अन्य मामले में तिहाड़ जेल में बंद है, जिसकी सीबीआई जांच कर रही है। 

कपूर फिलहाल तलवार के एनजीओ ‘एडवांटेज इंडिया’ द्वारा विदेशी मुद्रा विनिमय नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में हिरासत में है। यह मामला विदेशों से ‘एडवांटेज इंडिया’ को मिले 90 करोड़ रुपये के कथित गबन से संबंधित है। 

अदालत ने पिछले महीने कपूर को धन शोधन के एक मामले में दी गई अग्रिम जमानत रद्द कर दी थी। राणा ने कहा था कि वह जमानत का दुरुपयोग कर रही हैं जिसकी वजह से अदालत ने यह आदेश दिया था। 

कपूर को अदालत ने 22 मार्च को अग्रिम जमानत दी थी जबकि तलवार ईडी द्वारा दर्ज मामले में न्यायिक हिरासत में है। 

राणा ने कहा कि इस बात को मानने के कारण हैं कि विदेशी एयरलाइन से मिले धन का इस्तेमाल नयी दिल्ली में कपूर की आवासीय संपत्ति को खरीदने में किया गया। 

ईडी ने दावा किया कि कई कंपनियों ने अपराध से प्राप्त धन हासिल किया। इन कंपनियों में तलवार के साथ कपूर शेयरधारक हैं। एजेंसी ने कहा कि उसकी जांच अब भी चल रही है। 

कपूर ने यह दावा करते हुए अग्रिम जमानत की मांग की थी कि ईडी ने उसे नाम लेने के लिये धमकाया था और तलवार को यह समझाने को कहा था कि वह सरकारी अधिकारियों या राजनीतिक पदाधिकारियों का नाम लें। ऐसा नहीं करने पर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। 

तलवार को धन शोधन के मामले के सिलसिले में यूएई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,court,Deepak Talwar,associate,interrogation,Delhi