सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अयोध्या विवाद की आखिरी सुनवाई, फिर फैसले का इंतजार

अयोध्या मामले के विवाद की सुनवाई में आज सुप्रीम कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों की तरफ से अपनी-अपनी आखिरी दलील रखी जाएगी। अभी अयोध्या भूमि विवाद पर सिर्फ आखिरी सुनवाई खत्म होगी और फैसला आने में थोड़ा समय लग सकता है जिसके बाद अयोध्या मामले में फैसले की उम्मीद बढ़ जाएगी। 

अयोध्या में 10 दिसंबर तक धारा 144 लगने के बाद से लोगों के मन में एक अजीब सी हलचल है। अयोध्या में किसी तरह से हालात ना बिगड़े इसके लिए सुरक्षाबल भी मुस्तैद हैं। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि 70 साल पुराने विवाद पर बहस बुधवार को समाप्त हो जाएगी। सुनवाई के आखिरी दिन उन्होंने कहा कि हिंदू पक्ष के वकील सीएस वैद्यनाथन से कहा कि एक घंटा उन्हें मिलेगा और एक घंटा मुस्लिम पक्ष को दिया जाएगा।

आज हिंदू पक्ष के वकील सीएस. वैद्यनाथन को बहस के लिए 45 मिनट मिलेंगे, इसके अलावा हिंदू पक्षकारों के अन्य वकीलों को भी इतना ही समय मिलेगा। बाद में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन को जवाब देने के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 39वें दिन की सुनवाई के दौरान संकेत दिया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई आज पूरी कर ली जाएगी। पहले यह सुनवाई गुरुवार 17 अक्तूबर तक होनी थी। बता दें कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई का 39वां दिन था।

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद की 39वें दिन की सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष ने कहा कि अयोध्या में 50 से 60 मस्जिद हैं। मुस्लिम कहीं और भी जाकर नमाज़ पढ़ सकते हैं। संविधान पीठ के समक्ष हिंदू पक्ष के वकील के परासरण ने दलील दी कि अयोध्या में 50-60 मस्जिद हैं और नमाज कहीं भी अदा की जा सकती है।

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Supreme Court,dispute,Ayodhya,hearing,parties