बाबर आजम ने अपने गुरु विराट कोहली का तोड़ दिया रिकॉर्ड, इन दिग्गजों को भी छोड़ा पीछे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज बाबर आजम ने बीते बुधवार न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेल कर अपने गुुरु विराट कोहली और भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 


दरअसल बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 रन बनाते ही सबसे तेज 3000 वनडे रन पूरे कर लिए हैं और सबसे तेज 3000 वनडे रन के मामले में वह एशियाई क्रिकेटर की लिस्ट में आ गए हैं। 

विराट कोहली और विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा बाबर आजम ने

इसके अलावा क्रिकेट दुनिया में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने के मामले में बाबर आजम दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। इस लिस्ट में हाशिम आमला हैं जिन्होंने यह रिकॉर्ड 57 इनिंग में हासिल किया था। 


इतना ही नहीं इस मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी सर विवियन रिचर्ड्स को भी बाबर आजम ने पीछे छोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड 69 इनिंग में रिचर्ड्स ने हासिल किया था। बता दें कि 68 इनिंग में बाबर ने यह कारनामा किया है। 


 https://twitter.com/ICC/status/1143919090920304640

बाबर आजम अपना आदर्श भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को मानते हैं और इस मामले में आजम ने विराट कोहली और शिखर धवन को भी पीछे छोड़ दिया है। बाबर आजम ने 70 मैचों की 68 इनिंग में सबसे तेज 3000 रन बनाए हैं। बाबर के अलावा एशिया का दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं है जिसने यह क्रीतिमान हासिकल किया हो। 


एशिया में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान और अफगानिस्तान यह पांचों देश क्रिकेट खेलते हैं। यह रिकॉर्ड एशियाई देशों की टीमों में बाबर से पहले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाम पर था। धवन ने यह क्रीतिमान 5 साल 92 दिन में 73 मैच खेलकर 3000 रनों का रिकॉर्ड बनाया था। 


यह रिकॉर्ड धवन के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर था और उन्होंने 3 साल और 180 दिन में वनडे में 3000 रन बनाए थे। विराट कोहली ने 78 मैचों की 75 पारियों में यह क्रीतिमान हासिल किया था। 


भारतीय टीम के नवजोत सिंह सिद्धू इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले चौथे बल्लेबाज हैं और 5वें स्‍थान पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम है। सिद्धू ने यह कारनामा 79 पारियों में पूरा किया था तो वहीं सौरव गांगुली ने यह कारनामा 87 मैचों की 82 पारियों में पूरा किया था। 
Tags : ,Babar Azam,Virat Kohli,veterans