+

भारत से वैक्सीन आने में देरी की वजह से बांग्लादेश ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया रोकी

बांग्लादेश ने बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अस्थायी रूप से रोक दी क्योंकि भारत से खुराक की आपूर्ति होने में देरी की वजह से देश में टीके की कमी हो गई है।
भारत से वैक्सीन आने में देरी की वजह से बांग्लादेश ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया रोकी
बांग्लादेश ने बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अस्थायी रूप से रोक दी क्योंकि भारत से खुराक की आपूर्ति होने में देरी की वजह से देश में टीके की कमी हो गई है। यहां के स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।
बांग्लादेश, भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उत्पादित ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके का प्रमुख प्राप्तकर्ता है लेकिन भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद बांग्लादेश पर टीके की खुराक मिलने में अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं।
भारत ने पड़ोसी पहले की नीति के तहत जनवरी में 32 लाख खुराक बतौर उपहार दिए थे जबकि ढाका ने भारत में उत्पादित टीके की तीन करोड़ खुराक खरीदी है जिसके तहत फरवरी तक दो खेप में 70 लाख खुराक पहुंचाई जा चुकी है, तीसरी खेप मार्च में पहुंचनी थी जो अबतक नहीं पहुंची है।
बांग्लादेश के स्वास्थ्य निदेशालय में अतिरिक्त महानिदेशक प्रोफेसर मीरजादी सबरीना ने मीडिया को बताया, ‘‘हमने अस्थायी रूप से पंजीकरण रोका है क्योंकि समझौते (भारत से)के तहत अनुमानित समय तक टीके की खुराक नहीं मिली है।’’
उन्होंने कहा कि टीके का जो भंडार बचा है उसका इस्तेमाल पहली खुराक ले चुके लोगों को दूसरी खुराक देने में किया जाएगा। बांग्लादेश के विदेशमंत्री डॉ.एके अब्दुल मोमन ने एक अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ भारत ने कभी नहीं कहा कि वह टीके की खुराक नहीं भेजेगा, लेकिन उनकी अंदरुनी स्थिति रोकने (अभी) पर मजबूर कर रही हैं।’’
facebook twitter instagram