BCCI ने रवि शास्‍त्री सहित इन 6 नामों को टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए किया शॉर्ट लिस्ट

भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए बीते सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है। इस लिस्ट में टीम के मौजूदा हेड कोच रवि शास्‍त्री का नाम भी शामिल है। बीसीसीआई ने कोच के पद के लिए शास्‍त्री के साथ दो और भारतीयों का नाम शामिल किया है।


 इस लिस्ट में पूर्व खिलाड़ी लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह के नाम को बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किया है। इनके अलावा माइक हेसन, टॉम मूडी और फिल सिमोन्स का नाम भी कोच की सूची में शामिल किया गया है। 


न्यूज एजेंसी एएनआई को बीसीसीआई के एक सूत्र ने बात करते हुए कहा है कि, टीम इंडिया के कोच पद के लिए 6 उम्मीदवारों को बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्ट किया है। इसमें रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, माइक हेसन, फिल्‍ सिमोन्स, टॉम मूडी और रवि शास्‍त्री इन सबका नाम है। इन सभी उम्मीदवारों का 16 अगस्त को इंटरव्यू लिया जाएगा। 

क्रिकेट सलाहकार समिति यानी सीएसी भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए इन उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेंगे। मीडिया में पहले खबरें आई थीं कि भारतीय टीम के कोच पद के लिए अगस्त 13 और 14 को इंटरव्यू होंगे लेकिन बीसीसीआई के एक सूत्र से जब आईएएनएस से पूछा गया कि कोच चुनने के बारे में विराट कोहली से भी विचार किया जाएगा तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि महिला टीम का कोच चुनने में जिस तरह से कप्तान की राय नहीं ली गई थी उसी तरह से अब भी कप्तान कोच पद की प्रक्रिया पर शामिल नहीं होंगे। 


बीसीसीआई के वही सूत्र ने बात करते हुए कहा कि, मुझे नहीं लगता कि इसमें कप्‍तान को शामिल किया जाएगा क्योंकि जो गाइडलांइस उन्हें दी गई हैं, उसके मुताबिक उन्हें साफ दिशा-निर्देश हैं कि इसमें कौन हिस्सा लेगा, कौन नहीं। 


अब समिति पर निर्भर करता है कि वह कोच पद के लिए किसे चुनते हैं। इसमें न ही कप्तान और न ही सीओए का कोई रोल होगा। यह प्रक्रिया महिला टीम के कोच को नियुक्त करने के लिए अपनाई गई थी। 


सूत्र ने आगे बात करते हुए कहा, समिति निश्चित तौर पर बीसीसीआई को कुद नाम सुझाएगी और इसके बाद यह बीसीसीआई पर निर्भर होगा कि वह किसे भारतीय टीम के कोच पद के लिए चुनते हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले कप्तान विराट कोहली ने मीडिया से बातचीत करते हुए बता दिया था कि मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री से टीम खुश है। 
Download our app
×