+

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप जल्द ही दांतों के पीलेपन से पा सकती हैं छुटकारा

दांतों पर पीले धब्बे आप और हम सभी को कहीं भी शर्मिंदा कर सकते हैं,क्योंकि दांतों का पीलापन हमारी मुस्कुराहट को बिल्कुल मिट्टी में मिला देने का काम करता है।
इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप जल्द ही दांतों के पीलेपन से पा सकती हैं छुटकारा
दांतों पर पीले धब्बे आप और हम सभी को कहीं भी शर्मिंदा कर सकते हैं,क्योंकि दांतों का पीलापन हमारी मुस्कुराहट को बिल्कुल मिट्टी में मिला देने का काम करता है। इसी कारण कई बार तो दूसरे लोगों के सामने खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी नियमित रूप से देखभाल और सफाई सबसे ज्यादा जरूरी है। दांतों को सफेद रखने के लिए खान-पान का भी अहम रोल है। दांतों में पीलापन जम जाने की परेशानी कभी-कभी गलत खाने-पीने के कारण भी होती है। 


ऐसे में दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इसके लिए सरसों का तेल कारगर होता है और इसके इस्तेमाल से आपके दांतों की अच्छे से सफाई होती है साथ ही दांतों से पीले धब्बे कम होने लगते हैं। तो आइए जानते हैं कि दांतों का पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का कैसे उपयोग करें। 


1.सरसों का तेल और हल्दी



सरसों के तेल के साथ हल्दी मिलाकर दांत साफ करने के लिए आप आधे चम्मच हल्दी पाउडर में इतना सरसों का तेल मिक्स कर ले कि जब तक एक पेस्ट जैसा तैयार न हो जाए। इसके लिए आप इस पेस्ट को अपनी उंगली से दांतों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें जैसे आप अपने दांत की सफाई करते हैं। इसका पेेस्ट का रोजाना उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन छूमंतर हो जाएगा। 

2.नमक का उपयोग


दांतों को मजबूत बनाने के लिए सबसे फायदेमंद माना नमक जाता है,इस वजह से तो आजकल कुछ टूथपेस्ट  नमक वाले आने लगा है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक में तेल मिलाकर इसको पेस्ट की तरह बना लें। अब इस पेस्ट से अपने दांतों की सफाई करें। नमक और तेल के इस पेस्ट का इस्तेमाल करके आपको दांतों के पीलेपन से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।  

3.केवल सरसों का तेल


दांतों और मसूड़ों की परेशानी से निजात पाने के लिए सिर्फ सरसों का तेल ही काफी होता है। जी हां इसके लिए आप थोड़ा सा सरसों का तेल अपनी उंगली में लेकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। इसके बाद एक दो मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से कुल्ला कर लें। 

facebook twitter