+

गर्मियों की रामबाण औषधि हैं पुदीना, इसके सेवन से मिलेगा कई बिमारियों से छुटकारा

गर्मियों की रामबाण औषधि हैं पुदीना, इसके सेवन से मिलेगा कई बिमारियों से छुटकारा
गर्मियों के दिनों में खान-पान का सबसे ज्यादा खास ध्यान रखा जाता है। इसके अलावा गर्मियों में बीमार होने का खतरा भी ज्यादा रहता है। वैसे इन दिनों स्वस्थ रहने के लिए पुदीना सबसे अच्छी चीज है और पुदीना आसानी से मिल जाता है। पुदीने में कॉपर, मैग्नीज और विटमिन-सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, गर्मियों में पुदीना का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। वैसे गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पुदीना का उपयोग चटनी बनाने के लिए किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको पुदीना के फायदे बताने जा रहे हैं...


1.गर्मी से राहत

पुदीने में काफी अच्छी मात्रा में मेन्थॅाल पाया जाता है जो बॉडी को ठंडक पहुँचने में बहुत सहयक है। गर्मियों में पुदीना का सेवन करने से गर्मी से राहत मिलती है।


2.पेट दर्द में आराम 

गर्मियों के मौसम में खाना जल्दी और आसानी से पचता नहीं है और इसी वजह से आमतौर पर पेट दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। वहीं खराब खान-पान की वजह से भी पेट में दर्द हो सकता है। यदि आपको भी गर्मियों में खराब खान-पान की वजह से आपके पेट में भी दर्द होता है तो आपका दर्द पलभर में पुदीना के सेवन से दूर हो जाएगा। इसके लिए आपको पुदीने की 5 पत्तियां काले नमक के साथ खा लें। 


3.लू से बचाए

पुदीना ऐंटिऑक्सीडेंट्स और ऐंटिवायरल गुण से भरपूर होता है। गर्मी के मौसम में पुदीने के सेवन करने से लू का असर नहीं होता है और  वायरल फीवर, फ्लू या इंफ्लूएंजा जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं। इसके अलावा पुदीना गर्मी में मौसमी बीमारियों से दूर रखने में हमारी मदद करता है।


4.जी मिचलाने पर राहत दे

ज्यादा गर्मी हो जाने की वजह से मन खराब होना, उल्टी जैसा आना, जी घबराना जैसी कई परेशनियां हमें अचानक से घेर लेती है। ऐसे में पुदीना मिला हुआ जल-जीरा, आम पना या पुदीना से तैयार कोई अन्य ड्रिंक आपको बहुत अधिक राहत देगी।


facebook twitter