+

शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में बाइडेन, WHO से अमेरिका के हटने के निर्णय को पलटा

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटे बाद ही बाइडेन ने बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुरू की गई ब्ल्यूएचओ से हटने की प्रक्रिया को रोकने और निकाय में देश के शामिल होने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।
शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में बाइडेन, WHO से अमेरिका के हटने के निर्णय को पलटा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका के हटने के फैसले को पलट दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटे बाद ही बाइडेन ने बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुरू की गई ब्ल्यूएचओ से हटने की प्रक्रिया को रोकने और निकाय में देश के शामिल होने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।
बाइडन ने ट्वीट किया, "जब अमेरिका वैश्विक स्वास्थ्य को मजबूत करने में लगा हुआ है, तो अमेरिकी ज्यादा सुरक्षित हैं। राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले दिन, मैं डब्ल्यूएचओ में देश को फिर से शामिल करूंगा और विश्व मंच पर हमारे नेतृत्व को पुनस्र्थापित करूंगा।"
मीडिया के अनुसार, इस सप्ताह के अंत में डब्ल्यूएचओ की वार्षिक बैठकों में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए बाइडेन ने देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फौची को चुना है। गौरतलब है कि ट्रंप और उनके प्रशासन ने डब्ल्यूएचओ पर बार-बार आरोप लगाया था कि उसने कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने में देरी की।
विशेषज्ञों और डेमोक्रेट्स ने आलोचना की थी कि ट्रंप प्रशासन कोविड-19 को लेकर अपनी गलत नीति के लिए अपने दोषों को स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.44 करोड़ से अधिक संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बुधवार दोपहर तक 405,000 से अधिक हो गई।
बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पदभार संभालते ही 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए ,जिनमें से कुछ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अहम विदेश नीतियों और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कुछ फैसलों को पलटने वाले हैं। इन कार्कारी आदेशों में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में पुन: शामिल होने, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका को बाहर होने से रोकने, मुस्लिम देशों से लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध को हटाने और मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को तत्काल रोकना आदि शामिल हैं। 

शपथ लेने के बाद बोलीं कमला हैरिस-हम चुनौतियों से पार पाएंगे और फिर उठ खड़े होंगे 

facebook twitter instagram