+

तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी अस्पतालों में सामान्य प्रसव के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

तेलंगाना सरकार ने ऑपरेशन के जरिए (सी-सेक्शन) प्रसव के मामलों को कम करने के उद्देश्य से उन कर्मचारियों को “समूह-आधारित प्रोत्साहन राशि” देने का प्रस्ताव दिया है, जो सरकारी अस्पतालों में तय मानक से ऊपर सामान्य प्रसव कराने में मदद करेंगे।
तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी अस्पतालों में सामान्य प्रसव के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
तेलंगाना सरकार ने ऑपरेशन के जरिए (सी-सेक्शन) प्रसव के मामलों को कम करने के उद्देश्य से उन कर्मचारियों को “समूह-आधारित प्रोत्साहन राशि” देने का प्रस्ताव दिया है, जो सरकारी अस्पतालों में तय मानक से ऊपर सामान्य प्रसव कराने में मदद करेंगे। राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी एक आदेश के अनुसार, तय मानक से अधिक सामान्य प्रसव के लिए कर्मचारियों को प्रति प्रसव तीन हज़ार रुपये की समूह आधारित प्रोत्साहन राशि (टीबीआई) दी जाएगी।
सरकार ने जारी किया बयान 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानदंडों के अनुसार, सामान्य प्रसव का सर्वोत्तम स्तर लगभग 85 प्रतिशत है। सरकारी बयान में कहा गया, “मानक सीमा से ऊपर प्रति प्रसव तीन हज़ार रुपये की समूह आधारित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।” बयान में ये भी कहा गया है कि यह योजना वित्त वर्ष 2022-23 के लिए लागू होगी। योजना को आगे जारी रखना इसके परिणामों के आधार पर तय किया जाएगा और इसका पूरा खर्च राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निधि से पूरा किया जाएगा।
facebook twitter instagram