+

Bihar News: उमेश कुशवाहा को फिर मिला मौका, बने रहेंगे जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष

जनता दल (यूनाइटेड) की बिहार इकाई के अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पार्टी के विभिन्न शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में फिर से जदयू प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित हुए।
Bihar News: उमेश कुशवाहा को फिर मिला मौका, बने रहेंगे जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष
जनता दल (यूनाइटेड) की बिहार इकाई के अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पार्टी के विभिन्न शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में फिर से जदयू प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित हुए।जदयू के शीर्ष नेता नीतीश कुमार ने कुशवाहा को सर्वसम्मति से लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
वैशाली जिले के पूर्व विधायक कुशवाहा को पिछले साल तब पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था जब जदयू के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने अनुरोध किया था कि उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें संगठनात्मक जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए।
कुर्मी-कोईरी जनाधार को एकजुट करने का प्रयास
जनवरी 2021 में कुशवाहा को पार्टी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किये जाने को 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू के उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने बाद नीतीश कुमार द्वारा ‘‘लव-कुश’’ (कुर्मी-कोईरी) जनाधार को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा गया था।नीतीश कुमार ने अपनी ‘सोशल इंजीनियरिंग’ के तहत कोईरी जाति से आने वाले अपने पूर्व सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी का जदयू में विलय करने के साथ ही उन्हें पार्टी के संसदीय बोर्ड का प्रमुख बनाया था। साथ ही जदयू द्वारा कुशवाहा को बिहार विधान परिषद का सदस्य भी बनाया गया था।
facebook twitter instagram