For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत के सहयोगियों को नीतीश कुमार की PM महत्वाकांक्षाओं के बारे में पता होगा: चिराग पासवान

03:21 PM Aug 29, 2023 IST
भारत के सहयोगियों को नीतीश कुमार की pm महत्वाकांक्षाओं के बारे में पता होगा  चिराग पासवान
लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर प्रधानमंत्री पAद को लेकर हमला करते हुए पूछा है कि अगर नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री पद की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है तो वे विपक्षी दलों के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं। नीतीश कुमार केंद्र में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रहे है। साथ ही चिराग पासवान ने कहा, नीतीश कुमार को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और उसके अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भारतीय गुट के शीर्ष पदों पर पदोन्नत किए जाने की आशंकाओं का डर होगा।
Advertisement
कांग्रेस खुद को मजबूत करना शुरू करेगी
चिराग पासवान ने कहा, नीतीश को यह डर सता रहा होगा कि क्या राहुल गांधी को अधिक जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। नीतीश कुमार राहुल के नेतृत्व में काम करना पसंद नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षा रखने वाले विपक्षी दलों के शीर्ष नेता भी मुंबई में तीसरी विपक्षी बैठक के दौरान मंच साझा करेंगे। वे नीतीश कुमार की मंशा से वाकिफ होंगे। जैसे ही कांग्रेस खुद को मजबूत करना शुरू करेगी, जैसे ही कांग्रेस का प्रभाव भारतीय ब्लॉक में फैलेगा, इससे उसके सहयोगियों में बेचैनी बढ़ जाएगी।
Advertisement
चिराग ने आगे कहा, 2024 के लोकसभा चुनावों के संबंध में कांग्रेस के एक नेता के बयान के कुछ दिनों बाद आम आदमी पार्टी ने खुद को इंडिया ब्लॉक से दूर करना शुरू कर दिया था। नीतीश कुमार ने दोहराया कि उनकी प्रधानमंत्री पद की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए विपक्ष के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे।
1 सितंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक 
आपको बता दें, मुंबई में नवगठित विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में कुल 26 से 27 पार्टियों के हिस्सा लेने की संभावना है। इंडिया गठबंधन के सदस्य 1 सितंबर को मुंबई में एक संयुक्त बैठक करने वाले हैं। बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की रणनीतियों और राज्यों में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी। इंडिया गठबंधन का एक नया लोगो भी लॉन्च होने की भी संभावना है। इंडिया या ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ कांग्रेस सहित 26 विपक्षी दलों का एक समूह है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA ) का मुकाबला करने और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए पार्टियां एक साथ आई हैं। संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई। तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

Uday sodhi

View all posts

Advertisement
×